नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक बिजली संकट का खतरा मंडारने लगा है. बताया जा रहा है कि NTPC के 4,200 मेगावॉट क्षमता वाले पूर्वी भारत में स्थित प्लांट में कोयले का स्टॉक खत्म होने के कगार पर है. मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार स्थानीय प्रशासन के संपर्क में है और जल्द से जल्द इस प्लांट को कोयले की आपूर्ति करने की व्यवस्था में जुटा है. NTPC का कहना है कि अगर राजमहल में बारिश नहीं हुई तो, फरक्का प्लांट 60 फीसदी और काहलगांव प्लांट 80 फीसदी की जेनरेशन क्षमता के साथ काम करते रहेंगे लेकिन अगर कोल इंडिया की तरफ से सप्लाई में और कमी आई तो हमें अपने यूनिट्स को बंद करने या अपनी क्षमता को और कम करने पर मजबूर होना पड़ेगा.

बताया जा रहा है कि 'झारखंड के राजमहल माइन्स से कोल इंडिया औसतन 55,000 टन कोल सप्लाई करती थी. अब यह घटकर 40,000 टन हो गया है. बारिश के दिनों में तो यह घटकर 20,00 टन पर आ जाता है. इसके चलते पावर प्लांट्स के पास जमा स्टॉक्स में कमी आ रही है. NTPC के फरक्का थर्मल पावर प्लांट में, स्टॉक्स घटकर 4000 टन पर आ गया है, जो करीब दो महीने पहले 2.5 लाख टन था. कहलगांव थर्मल पावर स्टेशन में भी स्टॉक्स घटकर 45,000 टन पर आ गया है, जो दो महीने पहले 5 लाख टन था. इन सब वजहों से NTPC को अपने फरक्का और कहलगांव पावर प्लांट्स के जेनरेशन लेवल को घटाकर क्रमश: 60 फीसदी और 80 फीसदी करने पर मजबूर होना पड़ा है, जो पहले 90 फीसदी था.

कोल इंडिया के मुताबिक राजमहल माइन्स के मौजूदा भंडार लगभग खाली हो गए हैं और प्रॉडक्शन लेवल को बरकरार रखने के लिए माइन्स के एक्सपेंशन की जरूरत है. हालांकि राजमहल माइंस से सटे दो गांवों- बंसबीहा और तालझारी में भूमि अधिग्रहण के एक लंबी प्रक्रिया में बदल चुकी है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।