नई दिल्ली. दुनिया में आज महिलाएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है. हर लड़की का सपना होता है कि उसका जीवनसाथी उसकी केयर करने वाला हो. वहीं अब आईआईटी बीएचयू एक अजीबोगरीब कोर्स लेकर आया है. आईआईटी बीएचयू लड़कियों को अच्छी बहू बनने की ट्रेनिंग देने जा रहा है. इसके लिए आईआईटी बीएचयू ने 'डॉटर्स प्राइड बेटी मेरा अभिमान' नाम से एक कोर्स भी शुरू किया है. इस कोर्स में आईआईटी बीएचयू बेटियों को सेल्फ कॉन्फिडेंस से लेकर मैरिज स्किल्स सिखाएगा. 

बेटी मेरा अभियान’ नामक इस कोर्स में युवतियों, महिलाओं को सेल्फ कांफिडेंस, इंटरपर्सनल स्किल, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, स्ट्रेस हैंडलिंग, मैरिज स्किल के साथ कंप्यूटर व फैशन स्किल सिखाया जाएगा. स्टार्ट अप के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि यह अपने आप में एक अनूठी पहल है, जो समाज के लिए नजीर बन सकती है. इस कोर्स में प्रोफेशनल स्किल ट्रेनर, फैशन डिजाइनर व काउंसलर की अहम भूमिका रहेगी. यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने इस कोर्स को एक अनूठी पहल बताया है. उन्होंने बताया कि 'डॉटर्स प्राइड: बेटी मेरा अभिमान' कोर्स को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर शुरू किया जा रहा है. इस कोर्स में काउंसलर, फैशन डिजाइनर्स और स्किल ट्रेनर्स लड़कियों को एक अच्छी बहू बनने की ट्रेनिंग देंगे. इस बारे में विस्तृत जानकारी हेल्पलाइन नंबर 8009321506  पर भी ली जा सकती है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।