पलपल इंडिया डॉट कॉम इंटरनेट समाचार-पत्र के 'अभिमत' के नियमित लेखक अनूप शुक्ल को उनकी किताब ,'सूरज की मिस्ड कॉल' के लिए उप्र हिंदी संस्थान के रेखाचित्र, डायरी, संस्मरण वर्ग के 'सच्चिदानंद हीरानन्द वात्स्यायन, अज्ञेय' पुरस्कार से  सम्मानित  किये जाने की घोषणा हुई है.

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आयुध निर्माणियां संगठन में अपर महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत अनूप शुक्ल ने इस किताब के अधिकांश लेख जबलपुर आयुध वाहन निर्माणी , जबलपुर में 2012 से 2016 में पोस्टिंग के दौरान लिखे. फिलहाल वे आयुध पैराशूट निर्माणी कानपुर में कार्यरत  हैं.

किताब भूमिका लिखने वाले अक्षर पत्रिका के संपादक प्रियंकर पालीवाल के शब्दों में -' सूरज की मिस्ड कॉल' में सूरज के इतने मूड, इतनी क्रियाएं, इतनी मुद्राएं और भंगिमाएं हैं कि आप मुग्ध हो जाएंगे. यहां नदी और ताल पर चमकता सूरज है, ट्रेन  और हवाई जहाज में साथ चलता और बतियाता सूरज है, कोहरे की रजाई में दुबका सूरज है, अंधेरे के खिलाफ सर्च वारंट लेकर आता मुस्तैद सूरज है, ड्यूटी कंप्लीट करने के बाद थका-हारा सूरज है और अपनी बच्चियों यानी किरणों वात्सल्य छलकाता पिता सूरज है.'

संस्कार धानी में रचे गए इन लेखों में जबलपुर के गली-मोहल्लों की छवियां हैं, बिम्ब हैं, बोली-बानी है. अपन-तपन की झलक है.

'सूरज की मिस्ड कॉल' के अलावा अनूप शुक्ल की अन्य कृतियां हैं, पुलिया पर दुनिया, बेवकूफी का सौंदर्य, झाड़े रहो कलट्टरगंज. इसके अलावा प्रसिद्द व्यंग्यकार के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर केंद्रित पुस्तक 'आलोक पुराणिक-व्यंग्य का एटीएम' का भी संपादन किय्या.

अनूप शुक्ल के अनुसार 'पलपलइंडिया' में नियमित लिखाई  से उनका लेखन का अभ्यास पुख्ता हुआ.

अनूप शुक्ल को उनके सम्मानित होने पर पलपलइंडिया की तरफ से हार्दिक बधाई एवं नियमिय लेखन के लिए शुभकामनाएं.

उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के वर्ष 2017 के सम्मान और पुरस्कारों के लिए पुरस्कार समिति की बैठक कार्यकारी अध्यक्ष उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान डॉ. सदानंद प्रसाद गुप्ता के अध्यक्षता में हुई. इस बैठक में सर्वसम्मति से सम्मान और पुरस्कार के लिए विद्वानों के नामों का चयन किया गया और साल 2017 में प्रकाशित पुस्तकों पर भी निर्णय लिया गया. भोपाल के डॉ रमेशचंद्र शाह को भारत भारती सम्मान से नवाजा जाएगा. इसके तहत उन्हें पांच लाख का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त लोहिया साहित्य सम्मान दिल्ली के जयप्रकाश कर्दम हिंदी गौरव सम्मान गोरखपुर के डॉ रामदेव शुक्ल महात्मा गांधी साहित्य सम्मान नोएडा के डॉ राम गोपाल शर्मा दिनेश पं दीनदयाल उपाध्याय साहित्य सम्मान गुरुग्राम हरियाणा के डॉ धर्मपाल मैनी अवंतिबाई साहित्य सम्मान पटना के शत्रुघ्न प्रसाद और राजश्री पुरुषोत्तम दास टंडन सम्मान कोलकाता की बड़ा बाजार कुमार सभा पुस्तकालय को मिला है. प्रत्येक को चार लाख रुपये का इनाम मिलेगा. इसके आलावा 20 साहित्यकारों को साहित्य भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

देखिए पूरी लिस्ट…

उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।