नई दिल्ली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी एयरलाइंस और एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स को लिखित निर्देश दिए है. जिस के अंतगर्त प्लेन से अगर कचरा या मल नीचे जमीन पर गिरा तो एयरलाइंस को 50 हजार रुपये जुर्माना देना होगा. डीजीसीए डायरेक्टर (एयरक्राफ्ट इंजिनियर) अमित गुप्ता द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक, फाइनल ऑर्डर न आने तक कोई भी एयरलाइंस टेक ऑफ या लैंडिंग के वक्त या एयरपोर्ट के आसपास मल-मूत्र नहीं फेंक सकती.

इस निर्देश का पालन न होने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. जारी ऑर्डर सभी घरेलू एयरलाइंस, भारत से और भारत के लिए उड़ान भरनेवाले विदेशी प्लेन्स, राज्य सरकारों, प्राइवेट ऑपरेटर्स पर लागू होगा. हालांकि, एविएशन रेग्युलेटर खुद मानता है कि एनजीटी का ऑर्डर थोड़ा सख्त है. इसलिए उन्होंने एनजीटी से उसका ऑर्डर रिव्यू करने को कहा है. जबतक ऑर्डर रिव्यू नहीं होता तबतक सभी एयरलाइंस को इस निर्देश का पालन करना होगा. दिल्ली के वसंत कुंज में रहनेवाले एक शख्स ने एनजीटी में शिकायत दर्ज करवाई थी कि लैंडिंग से पहले एक प्लेन ने उनके घर के ऊपर मल फेंक दिया था. इसके बाद दिसंबर 2016 में डीजीसीए ने जांच के लिए 3 सदस्यों की एक कमिटी बनाई थी.

सूसू-पोट्टी की बरसात से दीवारे हुईं रंगीन

मामला देश की राजधानी दिल्‍ली का है जहां आर्मी के एक रिटायर्ड ऑफीसर ने एवीएशन मिनिस्‍ट्री के सामने गुहार लगाई है कि कुछ एयरलाइन्‍स कंपनियों के प्‍लेन उड़ान के दौरान एयरपोर्ट के आसपास रहने वाले लोगों के घरों के ऊपर ह्यूमन वेस्‍ट यानि सूसू-पोट्टी की बौछार कर रहे हैं. अपनी अपील के साथ में इस आर्मी मैन से लिखित में सबूत के तौर पर दावा किया है कि उनके घर के साथ साथ आसपास के घरों की दीवारों पर ह्यूमन वेस्‍ट के गंदे और बदबूदार पैच मौजूद हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।