नई दिल्ली. भारत के लिए एशियन गेम्स 2018 यादगार बन गया. इस बार भारत ने इन खेलों के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. भारत ने इस बार 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 कांस्य पदक सहित 69 मेडल अपने नाम किए हैं.

इससे पहले भारत का एशियन गेम्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 1951 में था, उस वक्त दिल्ली में हुए एशियाड में भारत ने 15 गोल्ड समेत 51 पदक जीते थे. यदि पदकों के लिहाज से देखा जाए तो भारत का प्रदर्शन साल 2010 में सबसे अच्छा रहा था, उस वक्त भारत ने 14 गोल्ड, 17 सिल्वर और 34 कांस्य समेत कुल 57 पदक हासिल किए थे.

एशियन गेम्स 2018 में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी

1. बजरंग पूनिया- कुश्ती (पुरुष फ्री स्टाइल 65 किलोग्राम)

भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया ने18 वें एशियाई खेलों में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाया. ये मेडल पूनिया ने जापान के रेसलर ताकातिनी दायची को हराकर जीता. बजरंग ने पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया.

2. विनेश फोगाट- कुश्ती ( महिला फ्री स्टाइल 50 किलोग्राम)

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया. विनेश ने 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल कर ये मेडल जीता. विनेश ने जापानी महिला पहलवान यूकी आइरी को फाइनल मुकाबले में 6-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया. एशियन गेम्स के इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत ने महिला रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीता है.

3. सौरभ चौधरी- शूटिंग ( पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल)

शूटर सौरभ चौधरी ने भारत की झोली में तीसरा गोल्ड मेडल डाला. सौरव ने 10 मी एयर पिस्टल इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया.

4. राही सरनोबत- शूटिंग ( महिला 25 मीटर पिस्टल)

25 मीटर एयर पिस्टल में भारत की राही सरनोबत ने गोल्ड मेडल जीता. राही और थाइलैंड की निशानेबाज के बीच बहुत रोमांचक मुकाबला हुआ.

5. पुरुष रोइंग ( सरवन सिंह, दत्तू भोकानाल, ओम प्रकाश, सुक्मत)

भारतीय खिलाड़ियों ने रोइंग मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. भारतीय रोइंग टीम ने (नौकायन) पुरुषों की 'क्वाडरपल स्कल्स स्पर्धा' में गोल्ड मेडल जीता. स्वर्ण सिंह, दत्तु भोकनल, ओम प्रकाश और सुखमीत की टीम ने भारत को रोइंग में गोल्ड मेडल दिलाया.

6. टेनिस पुरुष डबल्स (रोहन बोपन्ना और दिविज शरण)

टेनिस के डबल्स में भी भारत ने गोल्ड मेडल जीता. रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में शानदार खेल दिखाते हुए कजाकिस्तान की जोड़ी को 6-3, 6-4 से शिकस्त दी है.

7. तजिंदर सिंह तूर ( पुरुष शॉटपुट)

तजिंदरपाल सिंह तूर ने ना केवल गोल्ड जीता बल्कि इतिहास रच दिया, उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों में शॉट पुट स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. तूर ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान भी हासिल किया. तेजिंदर ने 20.75 मीटर के मुकाबले में जीत के साथ भारत का परचम लहराया.

8. नीरज चोपड़ा ( पुरुष जेवलिन थ्रो)

मेन्स जेवलिन थ्रो में भारत के नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा. नीरज ने तीसरे थ्रो में 88.06 मीटर दूर भाला फेंका और यह स्वर्ण जीतने के लिए काफी था. इसी के साथ नीरज ने खुद का ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा.

9. मंजीत सिंह ( पुरुष 800 मीटर रेस)

भारत के मनजीत सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 800 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. मनजीत ने 1 मिनट 46.15 सेकेंड का समय निकाला.

10. अरपिंदर सिंह ( पुरुष ट्रिपल जंप)

अरपिंदर ने भारत को टूर्नामेंट 10वां गोल्ड दिलाया. ट्रिपल जंप में इस भारतीय एथलीट ने गोल्ड जीतकर इतिहास रचा. अरपिंदर ने भारत को 48 साल बाद ट्रिपल जंप में गोल्ड मेडल दिलाया. ट्रिपल जंप में यह भारत का छठा पदक है हालांकि इनमें से तीन बार ही भारतीय खिलाड़ी गोल्ड जीत पाए हैं. ट्रिपल जंप में भारत के लिए आखिरी गोल्ड साल 1970 में मोहिंदर सिंह गिल ने जीता था.

11. स्वप्ना बर्मन ( महिला हैप्टाथलॉन)

स्वप्ना बर्मन ने हेप्टाथलन 800 मीटर की रेस को 2.21.13 में करके 808 अंक हासिल किए और सात अलग अलग इवेंट में कुल 6 हजार से ज्यादा अंकों के साथ के साथ गोल्ड पर कब्जा जमाया. ऐसा करने वाली वे पहली भारतीय एथलीट है.

12. जिनसन जॉनसन ( पुरुष 1500 मीटर)

भारतीय धावक जिनसन जॉनसन ने 1500 मीटर फाइनल में अपनी धाक दिखाते हुए भारत को 12वां गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने 1500 मीटर फाइनल रेस को 3:44:72 सेकंड में पूरा करते हुए सोने पर कब्जा किया.

13. महिला 4 x 400 रिले

भारत के लिए 13वां गोल्ड मेडल भी एथलेटिक्स से ही आया. महिलाओं की चार गुणा चार सौ मीटर के रेस में भारतीय महिला धावकों ने एशिया में अपनी धाक जमा दी. इस रिले रेस के फाइनल में हिमा दास की अगुआई में भारत ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस रेस में हिमा का साथ एमआर पूवम्मा, सरिताबेन गायकवाड़ और विस्मय कोरोथ ने निभाया. इन चारों धावकों ने अपनी रेस को पूरा करने में 3:28:72 सेकंड का वक्त निकाला और पहले स्थान पर रहे.

14. अमित पंघाल ( बॉक्सिंग)

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने भारत को 14वां गोल्ड मेडल दिलाया. 49 किलोग्राम भारवर्ग के मुक्केबाजी फाइनल प्रतियोगिता में अमित का सामना रियो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट उजबेकिस्तान के हसनबॉय दुश्मातोव से था. खिताबी मुकाबले में अमित ने आसानी से गोल्डन पंच मारा.

15. भारतीय ब्रिज टीम (प्रणबनाथ और शिबनाथ)

ब्रिज में भी भारत को गोल्ड मेडल मिला है. 60 वर्षीय प्रणबनाथ और 56 वर्षीय शिबनाथ सरकार की जोड़ी ने यह गोल्ड मेडल जीता लेकिन इस भारतीय जोड़ी से गोल्ड की उम्मीद कोई नहीं कर रहा था

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।