श्रीनगर. कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में रहने वाली इरम हबीब ने अपनी कामयाबी के जरिये एक बड़ा मुकाम हासिल किया है और कश्मीरी मुस्लिम महीलाओं के लिए एक मिसाल पेश की है. बता दें कि इरम हबीब कश्मीर की पहली मुस्लिम महिला कमर्शियल पायलट बनने जा रही है. खबरों के मुताबिक इरम जल्द ही प्राइवेट एयरलाइन कंपनियों से जुडने वाली है. 30 साल की इराम का पायलट बनने का सफर काफी मुश्किल रहा था क्योंकी वो एक रूढ़िवादी कश्मीरी मुस्लिम समाज से है. इससे पहले भी कश्मीर में 2016 में  कश्मीरी पंडित तनवी रैना महिला पायलट के रूप में एयर इंडिया में शामिल हुई थी.

इससे भी पिछले साल अप्रैल में 21 वर्षीय आयशा अज़ीज़ कश्मीर से भारत की सबसे युवा छात्र पायलट बनी. इरम ने अपनी फॉरेस्टेरी में मास्टर डिग्री शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ  एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी से हासिल की थी.इसके  बाद डेढ़ साल तक पीएचडी करने के बाद अपनी पढ़ाई को अधूरा छोड़कर अमेरिका चली गई. 

अपने बचपन के सपने को सच करने के लिए मियामी से फ्लाइंग की ट्रेनिंग ले कर साल 2016 में वो कमर्शियल पायलट का लाइसेंस हासिल करने के लिए भारत वापस लौटी है. उनके पास 260 घंटों का फ्लाइंग अनुभव है. इसके अलावा उन्होने बहरीन और दुबई से आइरबुस-320 की भी ट्रेनिंग हासिल की है. इरम अपने सपने को पूरा करने के साथ कश्मीर की युवतियों के लिए नई प्रेरणा बन कर भी ऊभर रही है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।