ताइवान की मदरबोर्ड निर्माता कम्पनी Shuttle द्वारा P20 नामक इस कंप्यूटिंग मशीन को तैयार किया गया है. कम्पनी ने बताया है कि इस ऑल इन वन मिनी कम्प्यूटर में 11.6 इंच की कैपेसिटिव टच स्क्रीन लगी है जिसे खास तौर पर सप्लैश और डस्ट रजिस्टैंट बनाया गया है और आप बिना किसी भी तरह की चिन्ता किए इसका उपयोग कर सकते हैं. 

 इसे खास तौर पर छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया है ताकि यूट्यूब वीडियोज़ देखते समय उन्हें टैबलेट से बढ़ कर बेहतर अनुभव मिले. उम्मीद की जा रही है कि इसे 355 डॉलर (लगभग 24 हजार 800 रुपए) में आने वाले समय में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा. 

इसका उपयोग करते समय अगर किसी वक्त आपको लगे कि बड़ी डिस्प्ले की जरूरत आ खड़ी हुई है और आपको बड़े मॉनीटर की जरूरत है तो इसके लिए इसमें खास इंतजाम किया गया है. इस मिनी कम्प्यूटर में एक HDMI 1.4 और एक VGA पोर्ट दिया गया है. इनकी मदद से आप इसे अपने LED TV व मॉनीटर के साथ अटैच कर उपयोग कर सकेंगे. 

कम्पनी ने बताया है कि इसमें दो SO-DIMM स्लॉट्स दिए गए हैं जिनमें कुल मिला कर आप 32GB तक RAM को बढ़ा सकते हैं. ये स्लॉट्स DDR4 RAM को सपोर्ट करते हैं, वहीं स्टोरेज की बात की जाए तो इसमें लगा सिस्टम 2.5 इंच SATA HDD को सपोर्ट करता है. 

इस छोटे लैपटॉप में 1.8GHz का इंटैल सैलरोन ड्यूल कोर 3865 प्रोसैसर लगा है जो छात्रों के लिए बनाए गए ज्यादातर सॉफ्टवेयर्स पर काम करने में मदद करेगा. इसके अलावा ग्राफिक्स के लिए इसमें इंटैल HD ग्राफिक्स  की सपोर्ट भी दी गई है.

ब्लूटुथ 4.1 के साथ इसमें Wi-Fi 802.11n की सपोर्ट भी दी गई है. इसके अलावा गीगाबाइट का इथरनैट पोर्ट भी इसमें लगा है जिसके जरिए आप तार लगा कर ब्रॉडबैंड इंटरनैट का भी उपयोग कर सकेंगे.  इस मिनी कम्प्यूटर के डिजाइन को फैनलैस बनाया गया है. इसमें 6 USB पोर्ट्स दिए गए हैं जिनमें 2 USB 3.0 और 4 USB 2.0 पोर्ट हैं. इनकी मदद से आप अन्य पेरिफेरल्स व स्टोरेज को अटैच कर उपयोग में ला सकते हैं. इसके अलावा SD कार्ड रीडर की सपोर्ट भी इसमें दी गई है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।