इनदिनों. सवर्ण सत्याग्रह के सवालों पर सच्चाई की मुहर लगी है! और इसीलिए यह प्रश्र लगातार महत्वपूर्ण होता जा रहा है कि... आरक्षित तबके के संपन्न लोगों के बच्चों को आरक्षण क्यों? ऐसा आरक्षण उसी जाति के कमजोर लोगों को आरक्षण के लाभ से वंचित करता है, जो आरक्षण की भावना के अनुरूप आरक्षण के असली हकदार हैं! 

खबर है कि... अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को प्रमोशन में आरक्षण से संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कई सवाल किए? सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि... यदि एक आदमी रिजर्व कैटिगरी से आता है और राज्य का सेक्रेटरी है, तो क्या ऐसे में यह तार्किक होगा कि उसके परिजन को रिजर्वेशन के लिए बैकवर्ड माना जाए? 

उल्लेखनीय है कि... यह सुनवाई करने वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ इस बात का आकलन कर रही है कि क्या क्रीमीलेयर के सिद्धांत को एससी/एसटी के लिए लागू किया जाए? जो इस वक्त केवल ओबीसी के लिए लागू हो रहा है! 

इस मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि... मान लो कि एक जाति पचास सालों से पिछड़ी है और उसमें एक वर्ग क्रीमीलेयर में आ चुका है, तो ऐसी परिस्थितियों में क्या किया जाना चाहिए? कोर्ट का कहना था कि आरक्षण का पूरा सिद्धांत उन लोगों की मदद देने के लिए है, जोकि सामाजिक रूप से पिछड़े हैं और सक्षम नहीं हैं! 

दरअसल, आरक्षित जातियों के कमजोर लोगों की प्रगति में अब सबसे बड़ी बाधा क्रीमीलेयर ही बनती जा रही है? आरक्षण का बार-बार लाभ यही क्रीमीलेयर ले रही है और उसके असली हकदार उसी जाति के कमजोर लोग आगे नहीं आ पा रहे हैं!

इस क्रीमीलेयर से जुड़े सक्षम राजनेता, अधिकारी आदि नहीं चाहते हैं कि क्रीमीलेयर के सिद्धांत को एससी/एसटी के लिए लागू किया जाए?

बहरहाल, क्रीमीलेयर की सच्चाई अब धीरे-धीरे आरक्षित जातियों के कमजोर लोगों को भी ठीक-से समझ में आ रही है, जाहिर है... एससी/एसटी वर्ग के कमजोर लोगों को, जोकि आरक्षण के वास्तविक हकदार है, न्याय देने का अवसर आ रहा है!

यह भी पढ़ें...

* अभिमनोज: न धरना, न प्रदर्शन? अहिंसक अभियान है- सवर्ण सत्याग्रह!

* सवर्ण सत्याग्रह अभियान से बदलेगी आम चुनाव की तस्वीर?

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।