चीन में रहने वाली महिलाओं की स्किन एकदम परफेक्ट और बेदाग होती है. उनकी त्वचा पर उम्र का असर भी कम ही नज़र आता है. हर महिला को चीन के प्राचीन सौंदर्य के राज़ के बारे में पता होना चाहिए. चीनी सौंदर्य रीति और नुस्खों के बारे में हर महिला को जानकारी रखनी चाहिए. चलिए जानते हैं कि चीनी महिलाओं की सुंदरता के पीछे क्या रहस्य छिपा है. स्किन टोनिंग के लिए राइस वॉटर चीन के सबसे प्रसिद्ध ब्यूटी सीक्रेट में स्किन को टोन करने के लिए चावल के पानी का प्रयोग करना शामिल है.

चावल के पानी से त्वचा अंदर से मुलायम होती है. चावल का पानी त्वचा को झुर्रियों और एजिंग के निशानों से बचाता है. ये त्वचा को सन डैमेज से भी सुरक्षा देता है. राइस वॉटर से स्किन को कई फायदे होते हैं. पॉलिश ना किए गए चावलों को पानी में भिगो दें. जब तक पानी दूध की तरह सफेद ना हो जाए तब तक इसे भीगने दें. अब इस दूधिया पानी में कॉटन डुबोएं और उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. आप इस पानी को 3-4 दिन के लिए रेफ्रिजरेटर में भी स्टोर करके रख सकती हैं.

एक्ने के लिए मूंग दाल प्राचीन समय से ही चीनी महिलाएं अपनी बेदाग त्वचा के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. माना जाता है कि सदियों से चीन में महिलाएं मूंग दाल से बना फेस मास्क रोज़ लगाती आ रही हैं. ये फेस मास्क एक्ने के इलाज में भी बहुत मददगार साबित होता है. इसे तैयार करना बहुत आसान है. थोड़ी सी मूंग दाल लें और उसे पीस लें. ग्राइंड करते समय इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें. अब इस पेस्ट को सीधा चेहरे और गर्दन पर लगाएं. आधे या एक घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इससे आप भी बेदाग और एक्ने फ्री त्वचा पा सकती हैं. एजिंग के लिए ग्रीन टी जड़ी-बूटियों की मदद से एजिंग का इलाज किया जा सकता है.

चीन में महिलाएं एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त ग्रीन टी खूब पीती हैं और इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री यौगिक भी होते हैं. ग्रीन टी को एंटी एजिंग ड्रिंक के रूप में भी जाना जाता है. ये शरीर के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाकर वज़न कम करने में भी मदद करती है. स्वस्थ त्वचा के लिए बॉडी मसाज नियमित मालिश से शरीर को कई स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ होते हैं. चीनी महिलाओं की खूबसूरती का राज़ मालिश भी है. रोज़ फेशियल और बॉडी मसाज से रक्त प्रवाह बेहतर होता है. ये चेहरे की पफीनेस को कम करता है.

बॉडी मसाज से पूरे चेहरे की क्रिया बेहतर हो पाती है. नियमित मालिश से शरीर को कई स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ होते हैं. चीनी महिलाओं की खूबसूरती का राज़ मालिश भी है. रोज़ फेशियल और बॉडी मसाज से रक्त प्रवाह बेहतर होता है. ये चेहरे की पफीनेस को कम करता है. बॉडी मसाज से पूरे चेहरे की क्रिया बेहतर हो पाती है. स्किन टोन के लिए हल्दी सदियों से चीनी महिलाएं मसालों का इस्तेमाल करती आई हैं. आज भी त्वचा के निखार के लिए चीन में महिलाएं हल्दी का इस्तेमाल करती हैं. आप हल्दी से बना फेस मास्क लगाकर स्किन को टोन कर सकती हैं. हल्दी झुर्रियों को भी कम करती है. ये पिगमेंटेशन पर भी काम करती है.

स्किन केयर टिप्स ऊपर बताई गई चीज़ों का इस्तेमाल नीचे दिए गए स्किन केयर टिप्स की मदद से करेंगे तो आपको स्वस्थ और बेदाग त्वचा ज़रूर मिलेगी. किसी भी चीज़ को चेहरे पर लगाने से पहले उसका पैच टेस्ट ज़रूर कर लें. ये देखना बहुत ज़रूरी है कि कहीं आपको उस चीज़ से एलर्जी तो नहीं है. आपको समय-समय पर मसाज और फेशियल करवाते रहना चाहिए. संतुलित आहार से आप और आपकी त्वचा दोनों ही स्वस्थ रहेंगी. आप जो खाती हैं वो ही आपके चेहरे पर दिखता है.

अपने आहार में मशरूम और सोया ज़रूर शामिल करें. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जूस पीएं. स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. ऊपर बताए गए चीनी नुस्खों से आप भी बेदाग और सुंदर त्वचा पा सकती हैं. अगर आप भी सुंदर और चमकदार स्किन पाने का सपना देखती हैं तो इन नुस्खों को अपने रूटीन में ज़रूर शामिल करें.

साभार:sunstartv

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।