हमें अपने खास दोस्तों व रिश्तेदारों के घर फंक्शन का बेसब्री से इंतज़ार होता है चाहे वह छोटा सा बर्थडे पार्टी हो या फिर कोई बड़ा इवेंट जैसे कि शादी… सबसे बड़ी मुश्किल तब हो जाती है जब हमें यह बिल्कुल भी समझ नहीं आता है कि हम अपने चहिते इंसान को उसके सबसे बड़े दिन में क्या गिफ्ट दें…

अकसर जल्दबाजी में हम ऐसे गिफ्ट दे देते हैं जिन्हें हमें कभी नहीं देना चाहिए. जी हां, वास्तु शास्त्र की मानें तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हमें कभी भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए.

बता दें कि कि हम जिन वस्तुओं की बात कर रहे हैं उन्हें गिफ्ट करने वाले और गिफ्ट लेने वाले, दोनों के रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव होता है.

आइए बताते हैं कि कौन सी हैं वह वस्तुएं जिन्हें हमें तोहफे के रूप में नहीं देना चाहिए –

भगवान की मूर्ति या तस्वीर :

आपने नोटिस किया होगा कि लोग भगवान की मूर्तियां या फिर तस्वीरें बड़े शौक से किसी गिफ्ट कर देते हैं. ऐसे लोग जो धर्म को हमेशा ही हर चीज से ऊपर मानते हैं और प्रत्येक धर्म से जुड़े देवी-देवता की मूर्तियां, तस्वीर या प्रतीकात्मक वस्तुएं तोहफे में देना शुभ मानते हैं… वह सावधान हो जाएं क्योंकि वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भगवान की मूर्तियों को गिफ्ट करना अशुभ होता है.

रुमाल

दूसरी चीज़ है रुमाल… जी हां, इसे देना या लेना या किसी का रुमाल इस्तेमाल करके अपने पास ही रख लेना, इन सभी परिस्थितियों का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. चीनी विद्या फेंग शुई के अनुसार यदि रुमाल गिफ्ट में दिया जाए तो देने वाले और लेने वाले दोनों पर इसका बुरा असर होता है.

बिजनेस से जुड़ी कोई वस्तु

अक्सर लोग अपने कारोबारी दोस्तों को कारोबार से ही जुड़ी वस्तुएं गिफ्ट देने का सोचते हैं. वहीं, वास्तु विज्ञान के अनुसार ऐसा करके आप अपने बिजनेस की समृद्धि किसी और को दे देते हैं. इसलिए ऐसा करने से हमेशा बचें.

नुकीली चीजें

ध्यान रहें कि नुकीली चीजों को नकारात्मक प्रभाव वाला माना जाता है. ऐसे में चाकू या कैंची जैसी नुकीली वस्तुएं जब भी अग्नि तत्व (रसोई घर) से बाहर आती हैं तो यह उस विशेष स्थान पर अपना नकारात्मक प्रभाव बनाती हैं. यही कारण है कि ऐसी चीज को गिफ्ट करना अशुभ माना गया है. बता दें कि चाकू, कैंची या अन्य कोई भी नुकीली वस्तु को गिफ्ट करने से दो लोगों के रिश्ते में तकरार बढ़ जाती है. इसलिए ऐसी वस्तुएं कभी भी किसी को गिफ्ट में ना दें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।