चंड़ीगढ़. बुधवार को देशभर में ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मनाई जाएगी. इसके चलते देशभर में मवेशियों के बाजार सज गए हैं. लोग कुर्बानी के लिए बकरों की तलाश में हैं और खरीदारों को लुभाने के लिए विक्रेताओं ने बकरों के ऐसे नाम रखें हैं, जिसे खरीदार नजरअंदाज नहीं कर पा रहे हैं.

इन बाजारों में करण, अर्जुन, सलमान से लेकर बाहुबली नाम तक के बकरे उपलब्ध हैं. कुर्बानी के इस त्योहार का मकसद गरीबों को भोजन मुहैया कराना है. करण, अर्जुन, सलमान, बाहुबली तक के नाम से बाजारों में उतारे गए बकरों की कीमत 5,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक है. हालांकि, इस बार बाजार थोड़ा फीका नजर आ रहा है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबरों के मुताबिक, सोमवार शाम को एक बकरा 35000 से ऊपर के दामों में बिका था.

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले से आए व्यापारी अली अहमद ने बताया कि इस साल हमने अपने मवेशी सस्ते दामों पर बेचे हैं क्योंकि बकरा बेचने वाले की संख्या बहुत ज्यादा है. अली ने आगे कहा कि वह बीते पांच साल से इस बाजार में आ रहा है. ईद पर बेचने के लिए वह 20 बकरे लाया था, जिसमें से वह अभी तक महज 10 बकरे कम दामों में बेचे हैं.

उसके पास एक बाहुबली नाम का बकरा भी है. उसने कहा कि बाहुबली की उसने अच्छी तरह से खिलाई-पिलाई की. पिछले डेढ़ साल से बाहुबली को विशेष खाना दिया गया. इसे रोजाना 1 लीटर दूध, 5 किलोग्राम तक घास और अन्य चीजें खाने-पीने के लिए दिया गया. अली ने बताया कि इसकी लंबाई ऊंची है और मैं इसे 45000 रुपए से ज्यादा में बेचने की उम्मीद कर रहा हूं.

वहीं, पंजाब के मलेरकोटला ने एक विक्रेता ने अपने बकरों के नाम करण-अर्जुन रखे हैं. ये बकरे 56,000 रुपए में मिले हैं. एक अन्य विक्रेता ने अपने बकरे का नाम सलमान रखा है. विक्रेताओं का कहना है कि हालांकि इस बार बाजार थोड़ा मंदा है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।