कुल्लू. नन्हीं पर्यावरणविद एवं प्रेस क्लब ऑफ  कुल्लू की ब्रेंड एंबेसडर कल्पना ठाकुर ने माईनस डिग्री तापमान में एशिया की सबसे  ऊंची चोटी फतह की है. 18870 फुट ऊंची खरदुंगला पीक पर कल्पना ने  तिरंगा लहराया. कल्पना के साथ उनके पिता अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरणविद एवं ग्रीन मैन किशन ठाकुर खरदुंगला पीक फतह करने गए थे. इस दौरान जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कल्पना के बुलंद हौसलों की तारीफ  की है और बाकायदा पीक पर जाने की लिखित अनुमति दी. वहीं कल्पना पीक को फतह करने में हुई कामयाबी से बेहद खुश है. 

उधर प्रेस क्लब ने कल्पना को सम्मानित करने का एलान किया है. अगले माह होने बाले आयोजन में कल्पना को सम्मानित किया जाएगा. इससे पहले गत वर्ष कल्पना ठाकुर मूलिंग पीक फतह कर चुकी हैं. प्रेस क्लब ऑफ  कुल्लू के ग्रीन हिमालय क्लीन हिमालय और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के संदेश को पश्चिमी हिमालय में फैलाने के लिए 2 सदस्यीय दल रविवार को रवाना हुआ. यह दल पर्यावरण व बेटी बचाओ का संदेश लेकर लाहुल-स्पीति व लेह लद्दाख की संस्थाओं से भी मिला और कई दर्रों को पार करने के अलावा खरदुंगला चोटी को फतह किया. कल्पना पहले 17582 फुट तंगलंगला दर्रे पर पहुंची और उसके बाद खरदुंगला पीक पर विजय हासिल की.

 सीनियर सिटिजन फॉर्म मनाली ने 12 अगस्त को हरी झंडी दिखाकर नन्हीं कल्पना के दल को मनाली से रवाना किया था. उन्होंने इस कार्य की सराहना करते हुए दल के सदस्यों को बधाई दी. प्रेस क्लब के ब्रैंड एबैंसडर एवं प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद किशन लाल की अगुवाई में पश्चिमी हिमालय के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति व लेह लद्दाख का भ्रमण किया. नन्हीं पर्यावरणविद कल्पना ठाकुर वो शख्सियत है जो बचपन से पेड़ों को भाई मानती है और राखी बांधकर उनकी रक्षा करती है. 

वर्तमान में 2 वर्ष से प्रेस क्लब के हिमालय बचाओ अभियान में जुटी हुई हैं. पर्यावरण के क्षेत्र में इस नन्हीं पर्यावरणविद को ठाकुर वेदराम मैमोरियल पुरस्कार के अलावा अन्य कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं. कल्पना टै्रकिंग, माउंटेनरिंगए व रॉक क्लाइमिंग आदि विधाओं में भी निपुण है. पर्यावरण व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर इस बेटी में बेहद जुनून है. यह दल यहां पर कई संस्थााओं से मिला और प्रेस क्लब का यह संदेश सभी संस्थाओं को दिया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।