गूगल ने केरल में भारी बारिश और बाढ़ में फसे लोगों की मदद के लिए Person Finder टूल रोल आउट कर दिया है. इस टूल को डेस्कटॉप या फिर मोबाइल से लॉग-इन कर बाढ़ में फंसे और लापता हुए लोगों को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. गूगल ने ट्वीट कर इस टूल की जानकारी दी और बताया कि इस दुख और कष्ट की घडी में वह केरल की हरसंभव मदद के लिए तैयार खड़ा है. बता दें कि गूगल पर्सन फाइंडर को कैरेबियाई देश हैती में आए भूकंप के दौरान लांच किया गया था ताकि लापता लोगों को तलाशा जा सके, जबकि भारत में इसे 2013 में उत्तराखंड में आई बाढ़ के दौरान लांच किया गया.

गूगल के Person Finder टूल में मौजूद डाटा पब्लिक के साथ पहले से ही शेयर है. ऐसे में लोगों को सिर्फ उसी शख्स के बारे में जानकारी देनी होगी, जिसे वे ढूंढ रहे हैं. सर्च करने पर गूगल उस नाम से संबंधित सभी रिकॉर्ड्स अड्रेस के साथ दिखाएगा. इसके अलावा अगर लोग किसी खोए व्यक्ति के बारे में कुछ जानते हैं, तो इस टूल के ज़रिए वह जानकारी साझा कर सकते हैं ताकि उस संबंधित व्यक्ति को तलाशा जा सके.

सबसे पहले http://g.co/pf यूआरएल को गूगल में एंटर करें. इसके बाद टॉप लेफ्ट में एक आइकन होगा. उस पर क्लिक करके Kerala flooding पर क्लिक करें. इसके बाद दो ऑप्शन आएंगे (I'm looking for someone) और (I have information about someone).

अगर आप किसी को ढूंढ रहे हैं तो पहले वाला ऑप्शन सिलेक्ट कर जानकारी भरें और अगर आपके पास किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी है तो 'I have information about someone' पर क्लिक करें. आप जिस व्यक्ति के बारे में जानकारी चाहते हैं, उसका नाम डालें और सर्च करें. एेसा करने से अापको जानकारी मिल जाएगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।