आप शायद इस बात से सहमत होंगे कि वास्तु पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी के सिद्धांत पर काम करती है. बता दें कि अगर घर-दुकान में कोई वस्तु गलत जगह पर रखी है तो उससे नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है और वहां के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करते हुए दिशाओं और वस्तुओं का ध्यान रखा जाए तो घर-दुकान का वातावरण हमेशा अच्छा बना रहता है.

नेगेटिविटी खत्म करने के कुछ आसान उपाय –

• अगर आपके घर-दुकान में खिड़की-दरवाजों की संख्या सम है तो यह शुभ रहता है, सम यानी कि 2, 4, 6, 8 या 10. घर के दरवाजे और खिड़कियां अंदर की तरफ ही खुलने वाले हो तो वास्तु के अनुसार यह अच्छा माना जाता है. जान लें कि संख्या सम न होने पर खिड़की-दरवाजों पर विंड चाइम आप लगा सकते हैं.

• वहीं, घर-दुकान में फालतू और बेकार सामान को जमा कर के नहीं रखें, क्योंकि ऐसी चीजें वहां के सदस्यों के बीच तनाव बना देती है.

• अधिकतर लोगों को पैसों की काफी कमी रहती है और वह धन संबंधी लाभ की चाह रखते हैं. ऐसे में आपको अपने तिजोरी का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए. धन के स्थान को हमेशा खुशबूदार बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए. इसके लिए अगरबत्ती, इत्र, परफ्यूम आदि का उपयोग किया जा सकता है.

• यही नहीं, आप तिजोरी के दरवाजे पर कमल के आसन पर बैठी हुई महालक्ष्मी की तस्वीर भी लगा दें क्योंकि ऐसा करना बहुत ही शुभ होता है.

• कभी भी दक्षिण दिशा की दीवार पर कांच ना लगाएं. कांच को पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाने से घर में नेगेटिविटी नहीं बढ़ती है.

• ऐसा माना जाता है कि घर या फिर दुकान का मेन गेट पूर्व या उत्तर दिशा में हो तो बहुत अच्छा होता है, लेकिन ऐसा न हो तो घर के मेन गेट पर स्वास्तिक या श्रीगणेश का चिह्न ज़रूर से लगा लें.

• अच्छा होगा अगर आप अपने घर के मेन गेट पर तुलसी का पौधा रखें. रोजाना सुबह-सुबह तुलसी को जल अर्पित करें और शाम को तुलसी के पास दीपक भी जलाएं. पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी लगाने से घर के लोगों में आत्म विश्वास बढ़ता है.

• वहीं, दीवार या छत पर दरार आ गई हो तो उन्हें जल्दी ठीक करवा लें क्योंकि दरारें दरिद्रता को बढ़ाती हैं.

• शाम के समय ज़रूर से कुछ देर के लिए पूरे घर में रोशनी अवश्य करें. ध्यान रहें कि शाम के समय घर में अंधेरा रखने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं.

• यही नहीं, अपने घर व दुकान में मकड़ी के जाले भी नहीं लगने दें. बताते चलें कि ऐसा होने पर राहु ग्रह से अशुभ फल की प्राप्ति होती हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।