खसाब अरब में स्थित एक छोटा-सा प्राचीन देश है. अपनी खूबसूरती और अनोखी खासियत के कारण इसे अरब का नार्वे भी कहा जाता है. खसाब एक ऐसा शहर है, जिसमें आप खूबसूरत द्वीप के साथ प्रचीन किला भी देख सकते हैं. अगर आप भी छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह शहर आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है. खसाब के जेबेल हरीम पर्वत में जाकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप पुराने समय का सफर कर रहे हो. यहां आप प्राचीन काल के समय के कई जीवाश्म और चट्टानें पर की गई नक्काशी को देख सकते हैं. ज्यादातर यह इलाका पानी में डूबा रहता है, जिसके कारण चट्टानों पर मछलियों के जीवाश्म भी दिखाई देते हैं.

खसाब में नीले साफ पानी की नदी इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है. आप यहां पारम्परिक नौकाओं में बैठकर नदी औऱ खसाब की सैर कर सकते हैं. यह मूमेंट आपके ट्रिप को और बी यादगार बना देगा. यहां पर संकरी घाटियां भी है, जिनकी सैर आप ढो क्रूज से कर सकते हैं, जिन्हें अरबी भाषा में लकड़ी की नौका कहते हैं. संकरी घाटियों में से खसाब की सैर आपके ट्रिप को एडवेंचर्स बना देगी. संकरी घाटियों की सैर करने के बाद खसाब के टैलीग्राफ टापू को देखना न भूलें. आप यहां समुद्र की नीचे की दुनिया का सुंदर नजारा भी देख सकते हैं. इस टीपू पर जाने के बाद आपका मन वापस आने को नहीं करेगा क्योंकि यहां का सुदंर और शांत वातावरण हर किसी का मन मोह लेता है.

खसाब में देखने के लिए सिर्फ नदी और खूबसूरत पहाड़िए ही नहीं बल्कि प्राचीन किला भी है. 17वीं शताब्दी में बना खसाब किला देखने लायक है. इस ऐतिहासिक किले को बलुआ पत्थर से बनाया है. इस किले में आपको अरब शैली की लकड़ी की नौकाएं, जार, आभूषण, कपड़े और शादी की चीजों के साथ अन्य वस्तुए देखने को मिलेगाी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।