लंदन भी ऐसे ही शहरों में से एक है. अपनी खूबसूरती और ट्रैवल प्लेस के लिए फेमस लंदन घूमने के लिए हर साल देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं. आज हम आपको लंदन की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए. चलिए जानते हैं लंदन की ऐसी ही कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में, जिन्हें आपको भी एक बार जरूर देखना चाहिए.

1. Tower of London and Tower Bridge

लंदन के शानदार टॉवरों में से एक यह टॉवर प्राचीन धरोहरों में से एक हैं. वहीं, थेम्स नदी के पर बने टॉवर ब्रिज की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. इस पुल के ऊपर से खड़े होकर लंदन शहर को देखने का मजा ही कुछ और है.

2. Cadbury World

अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए यहां आप चॉकलेट के साथ राइड का मजा भी ले सकते हैं. इस कैडबर्डी चीन में चॉकलेट के पुतले भी बनाए गए हैं, जोकि बिल्कुल असली लगते हैं.

3. Bristol Zoo

इस चिडिय़ाघर में आप अलग-अलग तरह के जानवर और पक्षी देखने के साथ डिफरेंट फूड का मजा भी ले सकते हैं. बच्चों के साथ घूमने के लिए यह एकदम परफेक्ट जगह है.

4. London Film Museum

लंदन फिल्म म्यूजियम की स्थापना फरवरी 2008 में हुई, जिसका निर्माण जोनाथन रेत के द्वारा किया गया है. इसे मूवीयम ऑफ लंदन भी कहा जाता है. यहां आपको फिल्म सेट्स, कॉस्ट्यूमस अन्य आदि चीजें देखने को मिलेंगी.

5. Buckingham Palace

अगर आप लंदन घूमने जा रहे हैं तो यहां का शाही बकिंघम पैलेस देखना न भूलें. इसके अलावा आप यहां ग्लोब थियेटर और वेस्टमिंस्टर एब्बे और बहुत-सी खूबसूरत जगहें देख सकते हैं. यहां पर आप घूमने और शॉपिग करने का खूब मजा ले सकते हैं.

6. The London Eye

लंदन के सेंट्रर ऑफ अट्रैक्शन 'The London Eye' को देखे बिना और यहां की राइड लिए बिना तो आपका ट्रिप अधूरा माना जाएगा. इसलिए लंदन घूमने आए है तो यहां जाना न भूलें.

7. Kew Gardens

वैसे तो लंदन में घूमने के लिए और सुकून क पल बिताने के लिए बहुत से खूबसूरत गार्डन है लेकिन इसकी बात सबसे अलग है. लंदन ट्रैवल के दौरान इस गार्डन को देखे बिना नहीं जाते.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।