मन में शौक हो तो कोई भी काम सीखने या फिर पढ़ने की कोई उम्र नही होती. औरत अगर मन में कोई भी काम करने की ठान ले तो कामयाबी जरूर हासिल करती है. आज हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं, उनका नाम है लतिका चक्रवती. जो 89 साल की उम्र में एक सफल बिजनेसवुमेन है. इससे भी ज्यादा खास बात यह है कि उनकी पकड़ ऑनलाइन बिजनेस पर है. 

लतिका चक्रवती अपने ऑनलाइन बिजनेस के जरिए हैंड बैग्स बेचती हैं. इन बैग्स की खूबसूरती और खास बनावट लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है. लतिका का इस उम्र में बिजनेस शुरू करने के पीछे खास कारण था. उनके पति कृष्णा लाल चक्रवर्ती सर्वे ऑफ इंडिया का सर्वेक्षण करते थे. जब उनकी मौत हुई तो कृष्णा अपने बेटे राज चक्रवर्ती के साथ रहने लगी जो नौसेना में कैप्टन हैं.

इस वजह से उसे बेटे के साथ अलग-अलग शहरों में जाकर रहना पड़ता था, यह बात लतिका जी को पसंद नहीं थी. उसने सोचा की कुछ ऐसा किया जाए की वह एक जगह पर रहे. 

इस उम्र में अपने अंदर के हुनर से कुछ अलग करने की सोची. लतिका जी ने एक ऑनलाइन शॉप शुरू की, जिसमें वह अपने हाथ से बने हैंड बैग और पोटली बेचने लगी. लोगों को भी उनके बनाए बैग पसंद आने लगे क्योंकि आजकल लोग हैंड मेड चीजों को मशीनी चीजों से ज्यादा अहमियत देते हैं. यही खास कारण था कि उनका बिजनेस चल पड़ा. इसका फायदा न सिर्फ लतिका जी को मिला बल्कि कई महिलाओं को भी इस जरिए रोजगार मिलना शुरू हो गया. उनके बनाए बैग्स की डिलीवरी जर्मनी, उमान और न्यूजीलैंड में भी होती है. 

इस काम के लिए लतिका जी के बेटे ने उनका पूरा साथ दिया. उन्हें ऑनलाइन बिजनेस सिखाया और पूरा सैटअप भी करके दिया. लतिका जी का इस उम्र में बिजनेस शुरू करना और इसमें कामयाबी हासिल करना दूसरी औरतों के लिए भी प्रेरणा है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।