इनदिनों. दक्षिण भारत की राजनीति उत्तर भारत से एकदम अलग है... जनता की सोच भी अलग है? इसे मैंने तमिलनाडु में करीब से देखा है... महसूस किया है!

तमिलनाडु की जनता बेहद भावुक है. एक बार किसी को स्वीकार कर लेती है तो उसके प्रति समर्पित हो जाती है. जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई तब मैं केके नगर, चैन्नई में सिटी बस में सफर कर रहा था. खबर सुन कर मैं भी विचलित हो गया, लेकिन वहा तो नजारा ही और था? कई लोग रो रहे थे... जीवन जैसे अचानक थम गया था... खत्म हो गया था!

राजनीतिक जानकार कहते हैं कि इन वर्षों में तमिलनाडु की राजनीति में बदलाव आया है, लेकिन डीएमके चीफ  और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि की अंतिम यात्रा को देख कर लगता नहीं है कि कोई बहुत बड़ा बदलाव आया है?

तमिलनाडु की राजनीति तकरीबन आधी सदी तक दक्षिणी सिनेमा के सुपर सितारों- एमजीआर, जयललिता और करुणानिधि के इर्दगिर्द ही रही!

इसीलिए अब बड़ा सवाल है कि- आगे क्या? डीएमके और एआईएडीएमके में तो अब कोई बड़ा सितारा रहा नहीं है. एआईएडीएमके में बिखराव शुरू हो चुका है तो डीएमके भी कब तक एकजुट रहेगा? यह महत्वपूर्ण प्रश्र है!

राष्ट्रीय दलों में भाजपा के लिए वहां पैर जमाना आसान नहीं है, अलबत्ता कांग्रेस के लिए थोड़ी-बहुत संभावना है, लेकिन... तमिलनाडु के सियासी इतिहास को देखते हुए साउथ के सुपरस्टार कमल हासन और रजनीकांत के लिए बेहतर संभावनाएं हैं!

इन दोनों सितारों ने अपने-अपने राजनीतिक दल बना लिए हैं और बहुत संभव है कि अगले आम चुनाव 2019 में दोनों के बीच राजनीतिक शक्ति परीक्षण भी हो जाए? जहां रजनीकांत का झुकाव भाजपा की ओर है वहीं कमल हासन, गैरभाजपाई सियासी धारा के साथ हैं! 

देखना दिलचस्प होगा कि तमिलनाडु की जनता अपने सियासी इतिहास के अनुरूप किसी सुपर सितारे को सत्ता सौंपती है या फिर डीएमके/एआईएडीएमके में ही अपना भरोसा बनाए रखती है?

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।