भारतीय सिनेमा के लीजेंड कलाकार किशोर कुमार को उनके अभिनय और गीतों के लिए आज भी याद किया जाता है. किशोर दा ने वर्ष 1946 में फिल्म ‘शिकारी’ से रुपहले पर्दे पर कदम रखा था. वो एक ऐसे अनोखे कलाकार थे जिनकी आवाज के साथ-साथ उनके चुलबुले अदाओं ने लाखों दर्शोकों को अपना दीवाना बना लिया था.

भारतीय सिनेमा में उनके अहम योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. किशोर के करीबी लोगों की मानें तो वो काफी जिंदादिल थे और अपने उसूलों से समझौते नहीं करते थे. इसके अलावा किशोर कुमार की सनक के किस्से भी काफी मशहूर हैं. उनकी जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी दिलचस्प बातें हैं, जिन्हें जानने के बाद आप खुद को हंसने से नहीं रोक पाएंगे.

किशोर कुमार ने अपने घर के बाहर ‘बिवेयर ऑफ किशोर’ नाम का बोर्ड लगवा रखा था. एक बार निर्माता-निर्देशक एच एस रवैल किशोर कुमार से मिलने उनके घर पहुंचे. लौटते वक्त हाथ मिलाने पर किशोर दा ने रवैल के हाथ पर काट लिया. हाथ झटक कर रवैल ने पूछा कि यह क्या किया, तो किशोर ने हंसते हुए जवाब दिया कि आपने बाहर लगा बोर्ड नहीं देखा.

मशहूर निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी और किशोर कुमार से जुड़ा भी एक दिलचस्प किस्सा है. एक बार किशोर कुमार ने किसी बंगाली ऑर्गनाइजर के लिए शो किया था, लेकिन उसने किशोर दा को शो के पैसे नहीं दिए. इस बात से नाराज किशोर कुमार ने अपने वॉचमैन को सख्त हिदायत दी कि अगर कोई बंगाली बाबू घर पर आए तो उसे अंदर न घुसने दिया जाए.

इत्तेफाक से इसी दौरान मशहूर निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी किशोर कुमार से मिलने उनके घर पहुंच गए, लेकिन वॉचमैन ने उन्हें घर में घुसने नहीं दिया और बेइज्जत करके निकाल दिया.

किशोर कुमार की इसी तरह की हरकतों की वजह से किसी डायरेक्टर ने परेशान होकर कोर्ट से एक एग्रीमेंट बनवाया था, ताकि किशोर कुमार द्वारा तंग किए जाने पर वो उनपर केस कर सकें, लेकिन किशोर कुमार भला मस्ती मजाक किए बिना कैसे रहते.

एक शॉट के दौरान किशोर कुमार को गाड़ी में बिठाया गया. शॉट खत्म होने के बाद पैकअप भी हो गया, लेकिन किशोर कुमार गाड़ी से सिर्फ इसलिए नहीं निकले क्योंकि डायरेक्टर ने उन्हें बाहर निकलने के लिए नहीं कहा था.

किशोर कुमार लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करते थे. उनके घर ज्यादा देर तक लोग न बैठे सकें, इसलिए उन्होंने लिविंग रूम में हड्डियां लगा रखी थी, जिससे लोग डर कर वहां से चले जाए.

साभार: topyaps.com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।