भारत में बहुत सारे ऐसे स्थान हैं जहां रहस्यमयी चमत्कार होते हैं और उन चमत्कारों के पीछे क्या राज छिपे हैं इसका कारण आज तक कोई नहीं जान पाया. ऐसा ही एक स्थान है मथुरा के वृंदावन का निधि वन. कहते हैं कि यहां प्रतिदिन रात को श्रीराधाकृष्ण गोपियों संग रास रचाने आते हैं. वृन्दावन के निधिवन में 16000 पेड़ हैं तथा यहां के पेड़ों की एक विशेषता है. यहां किसी भी पेड़ का तना सीधा नहीं होता और इन पेड़ों की डालियां नीचे की ओर झुकी हुई और आपस में गुंथी हुई होती हैं. यही 16000 पेड़ रात्री के समय भगवान कृष्ण की 16000 गोपिकाएं बनकर उनके साथ महारास रचाती हैं. महारास के उपरांत राधा-कृष्ण निधिवन के ही रंग महल में रात्री विश्राम करते हैं.

ठाकुर जी और महारानी जी की सेवार्थ जब प्रात: ब्रह्म मुहर्त में श्री रंग महल के पट खोले जाते हैं तो श्री जी के सेवा हेतु रखी हुई दातून गीली मिलती है तथा रंग महल का भी सामान बिखरा हुआ मिलता है. ऐसी भी मान्यता है की सुबह के समय रंग महल स्थित ललित कुण्ड है जिसे विशाखा कुण्ड के नाम से भी जाना जाता हैं उसमे श्री राधा माधव जलक्रीड़ा भी करते हैं. निधिवन में हर रोज रात के समय होने वाली श्री जी की रासलीला को देखने वाले भक्तगण पागल, अंधे, बहरे, गूंगे तथा मनोविकार से पीडि़त हो जाते हैं ताकि वह इस महारास के बारे में कुछ भी वर्णन न कर पाएं. इसी कारण संध्या आरती के बाद लगभग शाम 07:30 बजे यहां दिन के समय विचरनेवाले पुजारी, भक्तगण और यहां तक के पशु पक्षी भी यहां से चले जाते हैं तथा परिसर के मुख्यद्वार पर ताला जड़ दिया जाता है. यहां जो भी रात्री के समय ठहर जाता है तथा जो व्यक्ति यहां महारास के दर्शन कर लेता है वह सांसारिक बंधनों से मुक्ति पा लेता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।