आज के दौर में शायद ही ऐसा कोइ होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करता हो. दरअसल ये वो दौर है जबकि बिजली और पानी की तरह ही वाई-फाई भी हमारी बेसिक जरूरत बन गया है. अधिकतर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स अब घर में बेसिक मॉडम/राउटर इंस्टॉल करते हैं. लेकिन आप अपने वायफाई को लेकर अक्सर हम परेशानियों का सामना करते हैं. आज हम आपको बताएंगे ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप घर के वाई-फाई में होने वाली दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं. आप खुद लो कवरेज जैसी कई समस्याओं को सुलझा सकते हैं, अपने वाई-फाई सेटअप में और फीचर ऐड कर सकते हैं और लोगों को वाई-फाई चुराने से बेहद आसानी से रोक सकते हैं. अपने राउटर में दिए गए पोर्ट्स पर एक नज़र डालें. अगर आपको यूएसबी पोर्ट दिखता है, तो आपका राउटर किसी वाई-फाई सिग्नल के अलावा दूसरे काम भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि यह आपके राउटर मॉडल पर निर्भर करता है, कि यूएसबी पोर्ट को एक एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. या फिर किसी प्रिंटर को बी इससे कनेक्ट किया जा सकता है. ऐसा करने से आपका प्रिंटर वायरलेस बन जाएगा और आप नेटवर्क पर किसी के साथ भी इसे शेयर कर सकते हैं.

लेकिन क्या आपने अपने वाई-फाई का पासवर्ड बदला है? हो सकता है कि आपने कभी किसी पार्टी या मीटिंग के दौरान अपने दोस्तों या पड़ोसियों के साथ इस अपना वाई-फाई पासवर्ड शेयर किया हो. या कोई भी अंदाज़ा लगाकर आपके पासवर्ड की चोरी कर रहा हो और उसका खामियाजा आपको धीमी स्पीड वाले वाई-फाई का इस्तेमाल कर भुगतना पड़ रहा हो. इसलिए इन सब दिक्कतों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने वाई-फाई पासवर्ड को नियमित तौर पर बदलते रहें.

हम आपको पांच तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी वाईफाई की स्पीड को बढ़ा पाएंगे

* अगर आप चाहते हैं कि आप घर के जिस भी कोने में बैठे हों वहां वाई-फाई का पूरा सिग्नल आए, तो राउटर को घर के बीचों-बीच रखें. ऐसा करने से उसके सिग्नल घर के हर हिस्से में बराबर मात्रा में पहुंच पाएंगे. राउटर की पोजिशन तय करने के लिए आप 'क्लाउडचेक' की भी मदद ले सकते हैं. इससे आप पता लगा पाएंगे कि कहां सिग्नल कमजोर है. 

*अगर हर तरह के उपाय करने के बाद भी आपको लगता है कि वाई-फाई की स्पीड अभी भी अच्छी नहीं है तो हो सकता है कि कोई आपका वाई-फाई सिग्नल चुरा रहा हो. यानी आपका पासवर्ड हैक हो गया है ऐसे में आपको पासवर्ड बदलने की जरूरत है.

* एक बात हमेशा ध्यान रखें कि राउटर को कभी भी फर्श पर न रखें. राउटर हमेशा जमीन से कम से कम 2 फीट की ऊंचाई पर ही होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि सिग्नल्स की दिशा कुछ नीचे की तरफ होती है, ऐसे में अगर राउटर फर्श पर रखा होगा तो सिग्नल्स के रास्ते में रुकावट आएगी.

* जब आपके आस-पास बहुत सारे वाई-फाई नेटवर्क हों, तब सही वायरलेस चैनल आपके वाई-फाई के लिए जरूरी है. वाई-फाई एनेलायजर और वाई-फाई स्टम्बलर जैसे टूल्स आपको अपने घर के लिए परफेक्ट चैनल सर्च करने में मदद कर सकते हैं. 

* गलती से भी राउटर को टीवी कैबिनेट या पर्दे के पीछे न छिपाएं. राउटर हमेशा खुले में रखें, ताकि फ्री सिग्नल और बेहतर स्ट्रेंथ मिले. इतना ही नहीं राउटर को टीवी, कॉर्डलेस फोन और माइक्रोवेव जैसे दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से दूर रखें. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।