रॉयल एनफील्ड बाइक का दम उसके दीवानों को अपनी ओर खींच लेता है. अब आप ही सोचिए कि जब कंपनी की नई बाइक की ऑनलाइन बिक्री शुरू हुई तो उसे कैसा रिस्‍पांस मिला होगा. हम जो आंकड़े पेश करने जा रहे हैं, उनसे आपको इस दीवानगी का खुद ब खुद अंदाजा हो जाएगा. रॉयल एनफील्‍ड ने अपनी हाल ही में लांच बाइक क्‍लासिक 500 पेगासस की भारत में बिक्री की घोषणा की थी. इस बाइक बिक्री 25 जुलाई को ऑनलाइन की गई थी. आपको जानकर हैरत होगी कि सिर्फ 178 सेकेंड यानी 3 मिनट से भी कम समय में सभी 250 बाइक बिक गईं.

रॉयल एनफील्‍ड ने पूरी दुनिया में बेचने के लिए क्‍लासिक 500 पेगासस की सिर्फ 1000 बाइक ही बनाई हैं. इनमें से सिर्फ 250 यूनिट भारत में बिक्री के लिए पेश की गई थीं. कंपनी ने क्‍लासिक 500 को आधार बनाकर विंटेज टच वाला पेगासस एडिशन तैयार किया है. इस बाइक में कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया गया है, बल्‍कि कई कॉस्‍मेटिक बदलावों के साथ इसे लांच किया गया है.

कंपनी का कहना है कि दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान इस्‍तेमाल हुई फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकिल से प्रेरित होकर यह लिमिटेड एडिशन पेश किया गया है. फ्लाइंग फ्ली कहे जाने वाले ब्रिटिश पैराट्रूपर्स इस तरह की बाइक इस्‍तेमाल करते थे. कंपनी की मानें तो दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जिस रंग की मोटरसाइकल चलन में थी, वैसे ही दो रंग सर्विस ब्राउन और ऑलिव ड्रैब ग्रीन इस बाइक के भी मुहैया कराए गए हैं. हालांकि भारत में इस बाइक का सिर्फ सर्विस ब्राउन कलर ही बेचा जाएगा. इस बाइक में कस्टमर्स को मिलिट्री इंस्पायर्ड कैनवस पेनिअर्स, पेगासस लोगो और पेगासस लिखा हुआ हेल्मेट व टी-शर्ट दिया जाएगा. बाइक की टंकी पर यूनीक सीरीज का नंबर लगाया गया है.

रॉयल एनफील्ड के पास असली फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल कंपनी के आधिकारिक कलेक्शन में रखी हुई है. कंपनी ने इस मोटरसाइकल का उत्पादन अपनी ब्रिटेन स्थित अंडरग्राउंड फेसिलिटी में दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान किया था. कंपनी की इस लिमिटेड एडिशन बाइक की सिर्फ 190 यूनिट ब्रिटेन में बेची जाएंगी. 

इस बाइक में कंपनी ने समान 499cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है. यह इंजन 5250 rpm पर 27.2 bhp पावर और 4000 rpm पर 41.3 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने बाइक का चेसिस, ब्रेक्स और टायर्स स्टैंडर्ड मॉडल से लिए हैं और इसका भार 194 kg है. दोनों बाइक्स में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एयरफिल्टर के दोनों तरफ लैदर स्ट्रैप और ब्रास बकल, ब्लैक सायलेंसर और ऐसे ही कई चीजें दी हैं. रॉयल एनफील्ड Classic 500 Pegasus Edition की कीमत महाराष्ट्र में 2.49 लाख रुपए है जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 2.40 लाख रुपए है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।