इटली की स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी पगानी ने एक बेहतरीन कार पेश की है. यह कार फिलहाल दुनिया में सबसे महंगी कार बताई जा रही है. इंग्लैंड में चल रहे गुडवुड फेस्टिवल 2018 में Pagani Zonda HP Barchetta को पेश किया.

इस कार की कीमत 13.4 मिलियन पाउंड (लगभग 122 करोड़ रुपए के करीब) रखी गई है. इस मंहगी कार में कई दमदार फीचर्स भी है. इतनी कीमत के साथ यह दुनिया की पहली कार है. ऐसे में पगानी दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी बन गई है. इस कार में 7.3 लीटर का इंजन लगाया गया है. यह इंजन 789 बीएचपी की पावर पैदा करता है.

इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है. जोंडा एचपी बार्शेटा में चारों तरफ वेंटिलेडेड डिस्क के साथ 380 मिमी ब्रेक दिए दिए हैं. इसमें 6 पिस्टन कैलिपर सामने हैं और पीछे चार पिस्टन कैलिपर हैं. इसके अलावा सस्पेंशन, कॉयल स्प्रिंग्स दी गई हैं.

ये हैं खासियत-

इसके साथ ही किसी भी प्रकार का अटैचेबल या कन्वर्टिबल टॉप उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. इसकी मुख्य खासियतों में एक क्रॉप्ड विंडशील्ड और कार्बन टाइटेनियम कंपोजिट कंपोनेंट्स हैं. कंट्रास्टिंग व्हील्स का पैटर्न भी शानदार है, जिसके बाईं तरफ के पहिए सिल्वर कलर के और दाईं तरफ के पहिए नीले रंग के हैं. 3.1 सेकंड में पकड़ लेती है 100 kmph की रफ्तार, शानदार डिजाइन के साथ ही कार में 7.3 लीटर मर्सडीज-एएमजी एम120 वी12 इंजन लगा हुआ है, जो सिक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा हुआ है. यह गाड़ी महज 3.1 सेकंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।