शादी को जब कई साल बीत जाते हैं तो पति-पत्नी की एक-दूसरे में दिलचस्पी नहीं रहती. ऐसे में वह बाहर एक्सट्रा अफेयर रखना पसंद करते हैं. आजकल ज्यादातर शादियां इसलिए टूटती हैं कि पति या पत्नी का बाहर किसी के साथ संबंध होता है. मगर इस मामले में जो कानून है जिसे एडल्ट्री कानून कहा जाता है, उसमें सिर्फ पुरूषों को ही सजा मिलती है. जी हां, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर साबित होने पर केबल पुरूषों को ही सजा सुनाई जाती हैं महिलाओं को नहीं.

क्या है एडल्ट्री कानून?

एडल्ट्री कानून के तहत किसी शादीशुदा महिला से उसके पति की मर्ज़ी के बिना संबंध बनाने वाले पुरुष को 5 साल की सजा हो सकती है. दरअसल, एडल्ट्री यानी व्यभिचार की परिभाषा तय करने वाली आईपीसी की धारा 497 में सिर्फ पुरुषों को सजा दी जाती है लेकिन इस मामले में महिलाओं पर कोई कार्रवाई नहीं होती.

क्यों होते हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर

1. बहुत कम उम्र में शादी होना

लड़का हो या लड़की, लाइफ में सेट होने के बाद पेरेंट्स बच्चों की शादी कर देते हैं. ऐसे में लोग जब जिंदगी के अगले पड़ाव पर पहुंचते हैं तो उन्हें लगता है कि कि उन्होंने काफी कुछ मिस कर दिया. ऐसे में वह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर कदम बढ़ाने लगते हैं.

2. सेक्सुअल सेटिस्फेशन न मिलना

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का यह सबसे मुख्य कारण है. अपने पार्टनर से शारीरिक सुख न मिल पाने के कारण वह अक्सर दूसरों की तरह आकर्षित हो जाते हैं.

3. किसी की तरफ अट्रैक्ट होना

अचानक से किसी का अच्छा या सुदंर लगना आपको उनकी तरफ अट्रैक्ट करता है. ऐसे में आपको अपने पार्टनर की खूबियां दिखाई नहीं देती और दूसरों की हर छोटी-बड़ी बात भी अच्छी लगने लगती है.

4. बच्चे हो जाने के बाद

किसी भी कपल के पेरेंट्स बनने के बाद उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है, जोकि अफेयर का कारण बनता है. क्योंकि पत्नी ज्यादा वक्त अपने बच्चे के साथ ही बिताने लगती है और इसी कारण पति का मोह भंग हो जाता है.

5. रोक-टोक

लड़का हो या लड़की, हर कोई अपनी मर्जी से काम करना पसंद करता हैं. उन्हें किसी का रोकना-टोकना अच्छा नहीं लगता. ऐसे में पार्टनर का हर बात के लिए रोक-टोक करना और सवाल पूछना उन्हें परेशान कर देते हैं. इसी कारण वह अपने पार्टनर की बजाए किसी और की तरफ अट्रैक्ट होने लगते हैं.

6. घरेलू प्रॉब्लम्स

घर में रोजाना की किच-किच भी पति-पत्नी के अफेयर का कारण बन सकती है. कपल्स घरेलू परेशानियों की वजह से होने वाले तनाव को बर्दाश्त नहीं कर पाते. ऐसे में वह तनाव को दूर करने और मानसिक शांति पाने के लिए बाहर प्यार की तलाश करने लगते है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।