रिलेशनशिप निभाने के अलावा भी रिेलेशनशिप में रहने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप बच्चों का खेल नहीं है. जब हमसफर साथ में हो तो उसके साथ घूमना-फिरना और टाइम स्पेंड करना आसान होता है पर अगर वो आप से बहुत दूर हो तो एक-एक पल काटना मुश्किल हो जाता है और आप उस हसीन लम्हे का इंतज़ार करती हैं जब आप उसे देख पाएंगी. ख़ैर, हम बता रहे हैं वो बातें जो आप समझेंगी अगर आप ऐसे ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप धीर-धीरे बहुत सामान्य होते जा रहे हैं . शादीशुदा जोड़े career की वजह से एक दुसरे से दूर रहकर अपने रिश्ते को निभा रहे हैं . ज़्यादातर लोगों का कहना है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप success नही होता है . लेकिन आप उन लोगो की बातों पर न जाये.

अगर आपका रिश्ता सच्चा है तो यह ज़रूर success होगा . लेकिन इस रिश्ते में जुड़े दोनों लोग को एक दूसरे की respect और care करने की ज़रूरत है . अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं और आप अपने partner से मिलना चाह रहे हैं लेकिन नही मिल पा रहे, तो यह समय बहुत मुश्किल होता है . हो सकता है कि आपको अकेलापन और उदासी महसूस हो लेकिन कभी- कभी लम्बी दूरियां रिश्ते को मधुर बनाती हैं . और अगर आपकी feelings और आपका love true है तो आपका रिश्ता और मजबूत होता जाता है . Long distance relationship tough हो सकते हैं लेकिन उसके भी कुछ surprise होते हैं .

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे manage किया जाये उसके बारे में यहाँ important tips बताये गये हैं जो शायद आपके helpful हो . ऐसे ही अन्य कई कारण है जो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की असफलता की वजह हो सकती है. आइए जानते हैं इन वजहों के बारे में. जलन की भावना: चाहे आप किसी भी तरह के इंसान है और आपका स्वभाव कैसा भी है लेकिन जब आपका साथी आप से मीलों दूर है तो आपके मन मे जलन की भावना तो होती ही है. जब लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होते हैं तो एक समय ऐसा आता है जब आप ऐसी चीजें सोचने लगते हैं जो होने भी नहीं वाली हैं.

इस कारण से आप अपने साथी पर शक भी करने लगते हैं और आपका रिश्ता ऐसे मोड़ पर आकर खड़ा हो जाता है कि आपको राहें बदलनी पड़ती हैं. कम भरोसा होना: भरोसा किसी भी रिश्ते को बनाने और निभाने के लिए बहुत जरुरी होता है. किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर ही रखी जाती है और अगर भरोसा नहीं होगा तो आपका रिश्ता स्वस्थ नहीं होगा. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दोनों लोग एक-दूसरे पर भरोसा नहीं कर पाते हैं और अगर करते हैं तो इसे बनाकर रखना थोड़ा मुश्किल होता है. इसके पीछे का कारण होता है समय. किसी भी रिश्ते में भरोसा बनाने में समय लगता है.

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं और वो भरोसा नहीं बन पाता. इससे आपके मन में सवाल उठने लगते हैं कि कहीं आपका पार्टनर आपको धोखा तो नहीं दे रहा और यहीं से झगड़ो की शुरुआत होती है. नए दोस्त बनना: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप अपने साथी से दूर होते हैं. इस बीच आप नए लोगों से मिलते हैं और नए में दोस्त भी बनाते हैं. हो सकता है कि आप किसी नए इंसान की तरफ आकर्षित महसूस करने लगे. हालांकि ऐसा जरुरी नहीं है लेकिन अधिकतर मामलों में ऐसा होता है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में एक इंसान खुद को अकेला महसूस करने लगता है.

साथ में कम समय बिताने के कारण आप दूसरे लोगों के साथ अधिक समय बिताते हैं और यह आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाता है. कम्यूनिकेशन गैप: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जब आप अपने पार्टनर से दूर होते हैं तो उनसे हर वक्त बात कर पाना मुमकिन नहीं होता है. रिश्तों को स्वस्थ रखने के लिये सबसे पहली जरुरत होती है कि आपके बीच कम्यूनिकेशन बेहतर तरीके से हो. अगर कम्यूनिकेशन नहीं है तो आप एक-दूसरे को जान नहीं पाएंगे. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अधिकतर लोग इस समस्या का सामना करते हैं कि उनके बीच कम्यूनिकेशन गैप होता है. अगर आप फोन और अन्य साधनों के जरिए बात करते भी हैं तो इससे आप खुद को पूरी तरह से अभिव्यक्त नहीं कर पाते हैं और ये कारण आपके रिश्ते के टूटने का कारण बनता है.

अनिश्चित भविष्य: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप अपने साथी के साथ अपना भविष्य निश्चित नहीं कर सकते हैं. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप बहुत ही अप्रत्याशित होती है. आप ये नहीं सोच पाते कि आगे क्या होगा और क्या करना चाहिए. आप समझ नहीं पाते कि क्या आप हमेशा इस तरह अलग ही रहने वाले हैं. साथ ही आप दोनों के लिये एक-दूसरे के साथ होने की भावना का एहसास नहीं हो पाता क्योंकि आप अधिकतर समय में अलग होते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।