नई दिल्ली. अगर आपने भी मार्च में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से घोषित किए गए ग्रुप सी के पदों के लिए आवेदन किया है तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए. पिछले दिनों आरआरबी की तरफ से एप्लीकेशन स्टेटस का लिंक जारी किया गया था. आपने भी अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर लिया होगा. अब जरूरी है कि आप परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दें. यदि आप पहले से तैयारी कर रहे हैं तो जरूरी है कि प्रश्नपत्र का पूरा पैटर्न समझ लें. कुछ मीडिया रिपोटर्स में परीक्षाएं अगस्त-सितंबर, वहीं कुछ में दिसंबर तक परीक्षाएं होने का दावा किया जा रहा है. हालांकि अभी इस बारे में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

26,502 रिक्तियों के लिए होगी भर्ती

ग्रुप सी के तहत असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्निशियन की भर्ती की जानी है. रेलवे की तरफ से इनकी 26,502 रिक्तियां घोषित की गई थी. आपके लिए जरूरी है कि पेपर का पैटर्न और चयन प्रक्रिया को समझना लें. पूरे चयन के लिए चार चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा. पहले और दूसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट से गुजराना होगा. जबकि तीसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम होगा.

असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए पहले और दूसरे चरण के तहत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की प्रक्रिया से गुजरना होगा. पहले सीबीटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. पहले और दूसरे सीबीटी से टेक्निशयन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भी गुजरना होगा. असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन करने वालों को दोनों सीबीटी पास होने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) देना होगा.

पहला सीबीटी

पहली कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) 1 घंटे की होगी. इस परीक्षा में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है. इस टेस्ट को उत्तीर्ण नहीं करने वाले अगले चरण के लिए मान्य नहीं होंगे. इसमें गणित, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. यह परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए होगी.

दूसरा सीबीटी

असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन करने वालों को पहला सीबीटी पास होने पर दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. दूसरी सीबीटी ढाई घंटे की होगी. यह पेपर पार्ट ए और पार्ट बी में होगा. पार्ट A के 100 प्रश्न को हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा. अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. पार्ट ए में मैथ, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर के प्रश्न पूछे जाएंगे. पार्ट बी के 75 प्रश्नों को हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा.

निगेटिव मार्किंग

पहले और दूसरे सीबीटी में निगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

तीसरा चरण

तीसरे चरण से केवल असिस्टेंट लोको पायलट को गुजरना होगा. इस चरण में कुल रिक्त पदों के आठ गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. सेकेंड स्टेज के पार्ट ए और और पार्ट बी में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा. इसमें सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 42 नंबर लाने अनिवार्य हैं.

चौथा चरण

अंतिम और चौथे चरण में तीन चरण क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार को डॉक्टूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. यह चरण असिस्टेंट लोको पायल और टेक्निशियन दोनों के पदों के लिए होगा. आपको बता दें कि परीक्षा केंद्र के अंदर उम्मीदवार को मोबाइल, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर आदि ले जाना प्रतिबंधित है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।