इनदिनों. इस साल विधानसभा चुनाव हैं और राजस्थन में अगली सरकार किसकी बनेगी इसकी खासी चर्चा है? जहां सीएम वसुंधरा राजे सरकार को अपने कामकाज और सुधार अभियान के कारण दोबारा सत्ता में आने का भरोसा है, वहीं कांग्रेस को उपचुनाव के नतीजों के दम पर अपनी जीत का विश्वास है! नतीजा क्या होगा? यह भविष्य के गर्भ में है!

पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो राजस्थान की कुल 200  सीटों में से 163  भाजपा को, 21 कांग्रेस को तो शेष अन्य को मिली थी, जाहिर है... अब भी विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है! 

पिछले विधानसभा चुनाव में तीन तरह के नतीजे थे, एक... जो सीटें भाजपा ने बहुत बड़े अंतर से जीती थी, दो... जो सीटे भाजपा ने मामुली अंतर से जीती थी, और तीन... जो सीटें भाजपा मामुली अंतर से हार गई थी?

इन पांच वर्षों में अनेक सियासी बदलाव आए हैं. भाजपा के बड़े नेता घनश्याम तिवाड़ी भाजपा से अलग हो गए तो डॉ. किरोड़ीलाल मीणा फिर से भाजपा में आ गए हैं, उपचुनावों में भाजपा हार गई तो नतीजों से सतर्क हुई प्रादेशिक सरकार सुधार अभियान में जुट गई है, भाजपा में सीएम वसुंधरा राजे निर्विवाद नेता हैं तो कांग्रेस का नेता कौन पर रहस्य बरकरार है!

गौरतलब है कि... दक्षिण राजस्थान ऐसा क्षेत्र है जहां भाजपा कई सीटों पर मामुली वोटों के अंतर से जीती या हारी है, मतलब... राजनीतिक बदलाव का सबसे ज्यादा असर इसी क्षेत्र में नजर आएगा? दक्षिण राजस्थान तय करेगा राजस्थान विधानसभा चुनाव में सत्ता की समीकरण!

दक्षिण राजस्थान में गोगुंदा- 3345 , झाड़ौल- 4684 , खैरवाड़ा- 11166 , उदयपुर ग्रामीण- 13764 , वल्लभनगर- 13167 , धरियावद-7174 , डूंगरपुर- 3845 , आसपुर 10504 , सागवाड़ा- 640 , कुशलगढ़- 708 , चित्तौडग़ढ़- 11850 , निंबाहेड़ा- 3370  जैसी सीटें हैं जिन पर पिछले विधानसभा चुनाव में हार-जीत का फैसला पन्द्रह हजार से कम वोटों के अंतर से हुआ था? यही वे सीटें हैं जहां से कांग्रेस जीतने की उम्मीद रख सकती हैे तो भाजपा को बचानी हैं! 

और इसीलिए कहा जा रहा है कि भाजपा और कांग्रेस, दोनों का विशेष ध्यान इस क्षेत्र पर होगा? यही नहीं, राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इसी कारण से न केवल दोनों दल यहां बेहद सक्रिय रहेंगे बल्कि चुनाव अभियान की शुरूआत भी यहीं से होगी!

यह भी पढें :- 

* क्या एसडी शर्मा होंगे राजस्थान भाजपा का ब्राह्मण चेहरा?

* दक्षिण राजस्थान बनेगा प्रादेशिक चुनावी महाभारत का कुरूक्षेत्र?

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।