ग्वालियर. छुट्टा की बजरिया कंपू ईदगाह पर शाम 5 बजे करीब मकसूद अली के मकान का ऊपरी हिस्सा अचानक भरभरा कर गिर पड़ा. मकान का मलबा गिरते देख सड़क पर अपनी बहन की बेटी को खिला रही मकसूद की बेटी समरीन (16) ने बचाने के लिए अपनी गोद से 2 साल की रेहाना को तो दूर उछाल दिया लेकिन खुद मलबे की चपेट में आने से नहीं बच सकी. जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

बताया जाता है कि मकान का जो हिस्सा गिरा है, वह दो साल पहले ही बनवाया गया था. उसमें लेट-बॉथ था. जानकारी के मुताबिक मकसूद की सालभर पहले मौत हो गई थी. उसकी तीन बेटियां आैर चार बेटे हैं. इनमें दो बेटियों की शादी हो चुकी है. इनमें से एक अमरीन पत्नी जावेद आपागंज में रहती है. वह गुरुवार को अपनी दो साल की बेटी मायरा के साथ मां रेहाना से मिलने आई थी. उसी दौरान यह हादसा हो गया. घायल मायरा को जेएएच के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है.

नहीं हटा पाए हिस्सा: नगर निगम के सहायक फायर ऑफिसर देवेन्द्र जखेनिया ने बताया कि मकान के पिलर में बारिश का पानी बैठा है. इस वजह से ऊपर का हिस्सा नीचे आकर गिरा, जिसमें एक लड़की समरीन की मौत हो गई है. मायरा का अस्पताल में इलाज चल रहा है. मौके पर पहुंचे श्री जखेनिया और फायर ऑफिसर उमंग प्रधान ने मकान के गिरे हिस्से को हटाने के लिए कोशिश की लेकिन कोई तैयार नहीं हुआ. अब को हिस्से को हटाकर मकान को सुरक्षित किया जाएगा. उसने बचा ली भतीजी की जान : प्रत्यक्षदर्शी सन्नी पठान का कहना है कि समरीन भतीजी को खिला रही थी. तभी उसके मकान का हिस्सा उसकी और गिरा. वह चिल्लाई और तत्काल भतीजी मायरा को दूर फेंक दिया. समरीन खुद को नहीं बचा पाई लेकिन भतीजी को दूर फेंककर बचा दिया. यह मकान पुस्तैनी बना हुआ है. आगे का जो हिस्सा गिरा है, वह कुछ समय पहले ही बना था.

घरों में काम कर पाल रही है बच्चे:पति के निधन के बाद परिवार में एक बेटी समरीन और दो बेटे अफसर अली व छोटू को पालने की जिम्मेदारी रेहाना पर ही आ गई. वह घरों पर काम कर बच्चों का पेट पाल रही है. इसमें सिमरन मां का हाथ बंटाती थी. रेहाना की 2 बेटी अमरीन और छुटकी की शादी हो चुकी है. समरीन की मौत की खबर सुनकर रेहाना का रो-रोकर बुरा हाल है. वह बार-बार यही कह रही है कि मेरा हाथ बंटाने वाली को भी छीन लिया.

मंत्री नारायण सिंह के साथ कांग्रेसी भी पहुंचे : घटना की जानकारी मिलने पर मंत्री नारायण सिंह कुशवाह मौके पर पहुंचे. उन्होंने प्रशासन आैर नगर निगम से पीड़ित परिवार को सहायता देने के निर्देश दिए.

सवाल- जर्जर मकानों पर गंभीर नहीं निगम:बारिश से पहले नगर निगम ने 99 जर्जर भवनों की सूची तो तैयार कर ली थी, लेकिन इस पर आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसके चलते ऐसे भवन बारिश के दौरान कभी भी गंभीर हादसों को जन्म दे सकते हैं.

इधर... स्टॉपडेम में 4 साथियों के साथ नहाने उतरा बच्चा, डूबने से मौत

अवाड़पुरा में रहने वाले पेशे से मजदूर देवेंद्र परिहार के बेटे रोहित (12) की कैंसर पहाड़ी स्थित स्टॉप डेम में नहाने के दौरान डूब जाने से मौत हो गई. बताया जाता है कि देवेंद्र के 3 बच्चे हैं. सुबह जब वे आैर उनकी पत्नी काम पर चले गए तो तीनों बच्चे रोहित (12), मोहित (8) आैर मोना (6) साल के साथ ही देवेंद्र का भानजा गौरव (14) घर पर अकेले रह गए. इन लोगों ने स्टॉप डेम में नहाने का प्लान बनाया आैर पड़ोस में रहने वाले अमित को साथ लेकर एसएएफ ग्राउंड के फायरिंग रेंज के पीछे बने स्टॉप डेम में पहुंच गए. इसमें गौरव को तैरना आता था. इसलिए वह गहरे पानी में चला गया. उसे देख रोहित भी उसके पीछे चल दिया आैर गहरे में पहुंचते ही डूबने लगा. उसे डूबता देख अमित ने उसे बचाने की कोशिश की पर नाकाम रहा. भाई को डूबता देख मोना वहां से भागकर घर पहुंची. उसने सारी बात घर के लोगों को बताई. वे वहां पहुंचे आैर पुलिस को खबर दी. दस फीट गहरे आैर 80 फीट चौड़े स्टॉप डेम में आधा घंटे की तलाश के बाद रोहित का शव बाहर निकाला गया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।