ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी(जोसा) की ओर से वर्ष 2018 की ज्वाइंट काउंसेलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बुधवार को जोसा की ओर से सातवें और अंतिम राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस ज्वाइंट काउंसेलिंग के माध्यम से आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी व जीएफटीआइ में एडमिशन लिया जाता है. 

जोसा काउंसेलिंग में भाग लिए विद्यार्थियों के सीट अलॉटमेंट के बाद रिपोर्टिंग को लेकर गलतफहमी होती है. इसमें विद्यार्थियों को लगता है कि पहले राउंड या दूसरे राउंड के बाद जो सीट अलॉट कर उन्हें दी जाती है, उसमें बिना रिपोर्ट किये वे अगले राउंड की काउंसेलिंग में शामिल हो सकते हैं. 

जबकि ऐसा नहीं है. जो ऐसा नहीं करते हैं, उन्हें काउंसेलिंग के अगले राउंड से वंचित कर दिया जाता है. विद्यार्थियों के पास इस बात की जानकारी हो कि जोसा काउंसेलिंग के छठे राउंड के बाद आप सीट छोड़ नहीं सकते हैं. 

 

अब सातवें राउंड का सीट अलॉटमेंट भी जारी कर दिया गया है. जो विद्यार्थी अच्छी ब्रांच या अच्छे संस्थान के इंतजार में छठे राउंड से पहले अलॉट किये संस्थान में एडमिशन नहीं ले पाये और जोसा काउंसेलिंग से वंचित हो चुके हैं, उनके लिए अब स्पॉट राउंड काउंसेलिंग का विकल्प है. 

 

यह स्पॉट राउंड काउंसेलिंग जोसा के सातवें राउंड की काउंसेलिंग के बाद आयोजित की जायेगी. यहां एक विद्यार्थी के पास एनआइटी, जीएफटीआइ और एसएफटीआइ में एडमिशन का मौका होगा.

च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 24 से 

सीसैब की ओर से जारी स्पेशल राउंड काउंसेलिंग के शेड्यूल के मुताबिक रजिस्ट्रेशन, पार्टिसिपेशन फीस व च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगी. 

इसके बाद पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट 27 जुलाई की शाम पांच बजे जारी होगा. इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन सीट एक्सेप्टेंस और रिपोर्टिंग ऑनलाइन करना होगा. इस प्रक्रिया के लिए दो दिनों का समय मिलेगा. पहले राउंड के बाद 28 से 30 जुलाई तक उम्मीदवारों को एडमिशन ले लेना होगा. 

स्पॉट राउंड काउंसेलिंग सिर्फ दो राउंड में आयोजित की जायेगी. दूसरे राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 31 जुलाई की शाम पांच बजे जारी होगा. इस राउंड में स्टूडेंट को अलॉटेड संस्थान में एडमिशन तीन अगस्त तक लेना अनिवार्य है. स्पॉट में एक विद्यार्थी के पास विकल्प बहुत ज्यादा नहीं होगा. 

यदि किसी विद्यार्थी की रैंकिंग एक लाख से ज्यादा है, तो उन्हें स्टेट काउंसेलिंग को भी विकल्प के रूप में लेना चाहिए. अभी कई राज्यों की काउंसेलिंग का दूसरा राउंड पूरा हो चुका है. यहां कई अच्छे प्राइवेट संस्थान में टॉप के ब्रांच मिल जायेंगे, जहां अच्छे पैकेज पर जॉब ऑफर आते हैं. 

स्पॉट राउंड के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन  

जोसा के बाद जो स्पॉट राउंड काउंसेलिंग होगी, उसका आयोजन सीसैब यानी सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड करेगा. इसके लिए विद्यार्थियों को अलग से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. सीसैब काउंसलिंग या स्पॉट राउंड काउंसलिंग में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों को यह समझ लेना चाहिए कि अगर उन्हें यहां संस्थान अलॉट कर दिया जाता है, तो वे सीट को छोड़ नहीं सकते हैं. 

इसके अलावा उन्हें संस्थान में रिपोर्ट करने के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया जायेगा. ऐसे में काउंसेलिंग में शामिल होने से पहले आपको मानसिक रूप से तैयार होना होगा कि एडमिशन लेना है या नहीं. इस काउंसेलिंग में शामिल होने के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू होगी 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।