अगर आप अपने जन्म की दिनांक या समय आदि ठीक से नहीं मालूम हो तो हमारा हाथ हमारी सहायता करता है. कुंडली‍ में एक मुख्य ग्रह होता है. मुख्य ग्रह कमजोर होगा तो ज़िंदगी संघर्षों से भरी रहती है और यदि आप का मुख्य ग्रह मजबूत होगा तो वह विपरीत स्थितियों में भी रास्ता बना लेता है. कैसे पता करें अपना मुख्य ग्रह.उस ग्रह के अनुसार ही मनुष्‍य का जीवन प्रभावित होता है. मुख्य ग्रह का पता लगाकर मजबूत किया जाए तो जीवन की दिशा बदली जा सकती है. 

मुख्य ग्रह को हस्त रेखा से जान सकते है. अपने हाथ को गौर से देखें. पाँचों ऊँगलियों के पर्वतो को देखे. तर्जनी से अँगूठे तक ये क्रमश: गुरु, शनि, सूर्य, बुध और शुक्र पर्वत होते है. हाथ के बी‍च में : मंगल, राहु और केतु के पर्वत होते हैं. प्रत्येक पर्वत को दबा दबा कर देखें. जो पर्वत उभरा हुआ होता है, और जिस पर कोई कटी-फटी रेखाएँ ,दाग-धब्बे-तिल आदि नहीं होते है, तो  वह पर्वत आपका मजबूत ग्रह होगा. अगर पर्वत दबे हुए, कटी-फटी रेखाओं वाले हो तो  नीच ग्रह कहलायेगे. रेखाएँ आड़ी या एक-दूसरे को काटने वाली रेखाएँ शुभ नहीं हो‍ती. उभरे पर्वतों को देखेंगे. इसमे सबसे मजबूत और साफ-सुथरा पर्वत चुनेंगे. यह आपका मुख्य ग्रह होगा जिसको मजबूत करने से, आपको लाभ मिलेगा. अब दबे हुए पर्वतों को देखें. ये वो ग्रह है जो आपको परेशानी दे सकते हैं. 

मुख्य ग्रह को अनुकूल करने के लिये उसका उपाय करना चाहिए.

यदि मुख्य ग्रह सूर्य को प्रबल करना है तो निम्न उपाय करें. 

मुख्य ग्रह सूर्य:

यदि सूर्य मुख्य ग्रह होकर अच्छा फल देने में असमर्थ हो तो निम्न उपाय करने चाहिए. घर की पूर्व दिशा वास्तुशास्त्र अनुसार ठीक करें.

भगवान विष्णु की आराधना करे. बंदर, गाय को भोजन कराएं.

सूर्य को अर्घ्य देना. ताम्र पत्र में शुद्ध जल ,लाल पुष्प ,लाल चन्दन या कुषा डालकर सूर्य को "ॐ घ्रिणी सूर्याय नमः" से अर्घ्य दें. लाल चन्दन या केशर का तिलक लगायें.रविवार का व्रत रखना चाहिए. मुंह में मीठा डालकर ऊपर से पानी पीकर ही घर से निकलना चाहिए. पिता का सम्मान करना चाहिए. आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. तांबा, गेहूं एवं गुड़ का दान करना चाहिए. कार्य पर जाने के समय मीठा खाकर कर जावे.

ॐ घृणी सूर्याय नमः जाप करें.

गाय का दान करना चाहिए.. 

गाय को गेहुं और गुड़ मिलाकर खिलाना चाहिए. गाय की सेवा करनी चाहिए. सुबह उठकर सूर्य देवता को अध्र्य देना चाहिए. गुड़, सोना, तांबा और गेहूं सूर्य से सम्बन्धित रत्न का दान. रविवार के दिन व्रत करना चाहिए.  किसी ब्राह्मण अथवा गरीब व्यक्ति को गुड़ का खीर खिलाने पिता एवं अन्य बुजुर्गों की सेवा करनी चाहिए.

प्रात: उठकर सूर्य नमस्कार करना चाहिए

सूर्य को बली बनाने के लिए व्यक्ति को प्रातःकाल सूर्योदय के समय उठकर लाल पुष्प वाले पौधों एवं वृक्षों को जल से सींचना चाहिए. रात्रि में ताँबे के पात्र में जल भरकर सिरहाने रख दें तथा दूसरे दिन प्रातःकाल उसे पीना चाहिए. ताँबे का कड़ा दाहिने हाथ में धारण किया जा सकता है. किसी भी महत्त्वपूर्ण कार्य पर जाते समय घर से मीठी वस्तु खाकर निकलना चाहिए. हाथ में मोली (कलावा) छः बार लपेटकर बाँधना चाहिए. लाल चन्दन को घिसकर स्नान के जल में डालना चाहिए.

सूर्य रत्न माणिक रविवार के दिन शुक्ल पक्ष में ,दायें हाथ की अनामिका में धारण करें. जड़ी बूट बेलपत्र की जड़,रविवार कोलाल धागे में दायें बाजू में बाँधें.

दान: गेहूं, लाल वस्त्र,लाल फल (अनार),लाल मिठाई (गुड़),सोना,गाय,तांबा, किसी ब्राह्मण को रविवार के दिन दान करें.

मंत्र ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः". सूर्य गायत्र ,ॐ आदित्याय विद्महे दिवाकराय धीमहि तन्नो सूर्यः प्रचोदयात". स्तोत्र,सूर्याष्टकम या आदित्यहृदय स्तोत्रं. पुराण,हरिवंश पुराण का पाठ. व्रत, कार्य को प्रारंभ करने से पूर्व थोडा मीठा मुहँ में डाल कर पानी पी लें. 

मुख्य ग्रह मंगल:

मुख्य ग्रह मंगल को अनुकूल करने के लिए निम्न उपाय करें. लाल रंग का बैल दान करना चाहिए. लाल रंग का वस्त्र, सोना, तांबा, मसूर दाल, बताशा, मीठी रोटी का दान देना चाहिए. मंगल से सम्बन्धित रत्न दान देने से भी पीड़ित मंगल के दुष्प्रभाव में कमी आती है. मंगलवार के दिन व्रत करना चाहिए और ब्राह्मण अथवा किसी गरीब व्यक्ति को भर पेट भोजन कराना चाहिए. प्रतिदिन 10 से 15 मिनट ध्यान करना उत्तम रहता है. धैर्य बनाये रखने का अभ्यास करना चाहिए एवं छोटे भाई बहनों का ख्याल रखना चाहिए. लाल कपड़े में सौंफ बाँधकर अपने शयनकक्ष में रखनी चाहिए.

अपना घर बनवाये तो उसे घर में लाल पत्थर अवश्य लगवाना चाहिए. बन्धुजनों को मिष्ठान्न का सेवन कराने से भी मंगल शुभ बनता है. लाल वस्त्र ले कर उसमें दो मुठ्ठी मसूर की दाल बाँधकर मंगलवार के दिन किसी भिखारी को दान करनी चाहिए. मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरण से सिन्दूर ले कर उसका टीका माथे पर लगाना चाहिए. बंदरों को गुड़ और चने खिलाने चाहिए. अपने घर में लाल पुष्प वाले पौधे या वृक्ष लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए. मजदूरों को मंगलवार को मिठाई खिलाएं.  लाल मसूर का दान करें. मंगलवार को सुंदर कांड का पाठ करें. 

मुख्य ग्रह बुध:

यदि बुध मुख्य ग्रह होकर अच्छा फल देने में असमर्थ हो तो निम्न उपाय करने चाहिए.  बुधवार के दिन शुभ मुहूर्त में बुध से संबंधित उपाय बुधवार का उपवास करें| उबले हुए मूंग गरीब व्यक्ति को खिलाएं| गणेशजी की अभ्यर्थना दूर्वा से करें| हरे वस्त्र, मूंग की दाल का दान बुधवार. अपने वजन के बराबर हरी घांस गायों को खिलाएं| बहिन व बेटियों का सम्मान करें| गायों को पालक खिलाने से रूका हुआ धन फिर से प्राप्त होनी लगता है. 

ऊँ बुं बुधाय नम: मंत्र का जप करें.  

बुधवार के दिन गणेश जी को बूंदी के लड्डू चढ़ायें. बुधवार को गाय को हरा चारा खिलायें. कांसे का कड़ा पहनें. ऊँ गं गणपतये नम: का जप करें. किन्नरों को हरे वस्त्र और हरी चूड़ीयां का दान. मन्दिर में कांसे का बर्र्तन का दान. गणेश मन्दिर में कांसे का दीपक लगाए और का दान. 10 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को भोजन कराए. मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. कच्ची मिट्टी की सौ गोलियां बनाकर एक गोली प्रतिदिन धर्म स्थ

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।