बेल्जियम का ब्रूज शहर उस स्थान से कम नहीं, जिसके बारे में परीकथाओं में पढ़ने को मिलता है. यहां कहीं आपको महल नजर आता है तो कहीं संगीतकार मधुर धुन बजाते हुए सड़क किनारे दिखाई देता है. पत्थर वाली सड़कों पर घोड़ागाड़ी पर्यटकों को इस शहर की सैर करवाने के लिए हमेशा ही तैयार रहती है.  

ब्रूज शहर के बीच में बनी यह मार्कीट चारों ओर से सुदंर घरों से घिरी हुई है. इसके अलावा हर बुधवार यहां मार्कीट लगती हैं, जिसमें आप टेस्टी-टेस्टी व्यजनों का मजा ले सकते हैं. वहीं, बोट में बैठकर ब्रूज शहर की सैर करने का भी मजा ही अलग है. आपको बता दें कि यहां कि हर बोट में एक गाइड होता है, जोकि तीन भाषाओं में आपको ब्रूज की सारी जानकारी देता है. छोटे-छोटे पुल और झुके हुए पेड़ों के नीचे से गुजरती नांव आपके सफर को यादगार और रोमांचक बना देती है. इसके अलावा हर मोड़ पर आपको एक ऐतिहासिक इमारत मिलेगी, जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे.

ब्रूज शहर के दक्षिणी हिस्से में स्थित है 'लेक ऑफ लव'. यह एक लैगून है, जिसे मिन्नेवॉटर भी कहा जाता है. स्थानीय लोगों का मानना है कि इस लेक के उपर बने पुल पर चलने वाले कपल्स का प्यार हमेशा के लिए अमर हो जाता है. झील के चारों और आराम करते और घूमने हुए हंस इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं.

शहर में आने वाले टूरिस्ट यहां की ऐतिहासिक घुमावदार सड़कों की घोड़ागाड़ी पर सैर करना भी नहीं भूलते. सिर्फ मार्कीट स्क्वेयर से शुरू होने वाली आधे घंटे की यह सैर आपको बार-बार यहां आने के लिए मजबूर कर देगी.  शहर की इमारतों की वास्तुकला देखकर भी हर कोई हैरान हो जाता है. आप यहां की इमारतों में नियो-क्लासिक शैलियों की झलक देख सकते हैं. यहां का टाउनहॉल भी इस शैली में बना है. इसके अलावा यहां का लिबर्टी महल सबसे खूबसूरत माना जाता है, जहां आप ब्रूज के इतिहास को जान सकते हैं.

यह शहर लेस यानी गोटों के लिए काफी फेमस है. तकनीक के साथ ट्रैंड बदल गया है लेकिन यहां की कई दुकानों में आज भी पुराने और अद्भुत स्टाइल के गोटें मिल जाएंगे. आप इन्हें यादगार के तौर पर खरीद सकते हैं. पेपरस्ट्राट या बॉल्स्ट्राट में आपको हाथों से बनाए गोटों भी मिल जाएंगे.

यहां आने वाले पर्यटक ब्रेइडलस्ट्रैट-3 में स्थित बीयर म्यूजियम देखना भी कभी नहीं भूलते. यहां टूरिस्ट को एक आईपैड दिया जाता है, जोकि उन्हें म्यूजियम के बारे में सबकुछ बताता है. इसके अलावा आपको यहां हर तरह की बीयर और उसे बनाने की जानकारी भी मिल जाएगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।