राजस्थान का इतिहास, किले और महल पूरी दुनिया में मशहूर हैं. शायद यहीं वजह की इस जगहों पर हर साल हजारों की संख्या में टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है. इसके अलावा राजस्थान में कई लग्जरी होटल्स और रिजॉर्ट भी हैं जो हनीमून कपल्स के लिए काफी बैस्ट ऑप्शन है. हम आपको राजस्थान के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे, जिनको देखे बिना आपको राजस्थान ट्रिप अधूरा हैं.

1. जयपुर

जयपुर, राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है जिसे 1727 में महाराजा जय सिंह द्वितीय ने बसाया था. जयपुर में घूमने के लिए आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल, जयगढ़ किला घूमने के लिए काफी मशहूर है.

2.जोधपुर

यह राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. जोधपुर में मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील टूरिस्टों के घूमने के लिए बैस्ट जगहें है.

3. चित्तौड़गढ़

यह शहर बेराच नदी के किनारे बसा है जिसे राजपूतों का ऐसिहासिक गढ़ भी माना जाता है. रानी पद्मिनी महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ, राणा कुम्भा का महल को देखना बिल्कुल न भूलें.

4. बीकानेर

बीकानेर राजस्थान का चौथा बड़ा शहर है जिसे 1486 में राव बीका खोजा था. इस शहर में घूमने लायक बहुत सी जगहें है जिनमें से सबसे मशहूर जूनागढ़ का किला, बीकानेर ऊंट सफारी, लालगढ़ महल, गजनेर पैलेस, गंगा सिंह म्यूजियम, जैन मंदिर अन्य आदि.

5. अजमेर

अरावली पहाड़ियों से घिरा यह शहर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए मशहूर है. यहां सोनी जी की नसियां, पुष्कर में ब्रम्हा जी का मंदिर, नागौर मेला, पुष्कर मेला, ब्लू लोटस फेस्टिवल हमेशा से टूरिस्टों के अट्रैक्शन रहे हैं.

6. जैसलमेर

जैसलमेर को 1156 AD में बसाया था, जिसे बसाने का श्रेय महारावल जैसल सिंह को जाता है. उन्हीं के नाम पर इस शहर को जैसलमेर बुलाया गया. इसके अलावा इस शहर को 'द गोल्डन सिटी' भी कहते है. यहां कैम्पिंग, ऊंट सफारी का भरपूर मजा ले सकते है. जैसलमेर में सोनार का किला, भूतिया जगह कुलधारा देखने लायक हैं.

7. उदयपुर

उदयपुर को मेवाड़ साम्राज्य की ऐतिहासिक राजधानी कहा जाता है. इस शहर को 1553 में महाराणा उदय सिंह ने खोजा है. यहां फतेह सागर झील, उदयपुर का सिटी पैलेस, बगोर की हवेली, श्रीनाथ मंदिर देखने लायक अन्य आदि देखने लायक जगहें हैं.

8. माउंट आबू

अरावली की पहाड़ियों में बसा यह शहर एक मशहूर हिल स्टेशन है. माउंट आबू में नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर, अचलगढ़ किला काफी मशहूर है, जिसे देखने को लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।