अपने पार्टनर के साथ लिव इन में रहना एक नई ज़िंदगी की शुरुआत हो सकती है लेकिन साथ ही ये काफी मुश्किल भी होता है. अपने रिलेशनशिप को हेल्‍दी और मज़ेदार रखने के लिए आपको कुछ नियम और मापदंडों का पालन ज़रूर करना चाहिए. अपने पार्टनर के साथ रहना रिलेशनशिप में एक बड़ा कदम होता है. आप चाहे कितने सालों से एक-दूसरे को डेट कर रहे हों या जानते हों या फिर किसी भी वजह से रिलेशनशिप में हों. लिव इन में रहना तब भी एक बहुत बड़ा निर्णय होता है जिसके लिए बहुत सारी प्‍लानिंग, कमिटमेंट, विचार, प्‍यार और समर्पण की ज़रूरत होती है.

पार्टनर के साथ अपने भविष्‍य की योजनाओं और रिलेशन‍शिप के बाद पैसों, अन्‍य मामलों और निर्णयों के बारे में बातचीत शुरु हो जाती है. एक-दूसरे के साथ लिव इन में रहने की सोचना और इसे असल में करने में वाकई बहुत फर्क होता है. ऐसी स्थिति में आप और आपके पार्टनर के जीवन में कुछ अलग ही मुश्किलें आती हैं जिनका समाधान भी अलग या अनोखा ही होता है. अपने पार्टनर के घर मिलने जाने और उसके साथ वहीं रहने में बहुत फर्क होता है.

एकसाथ खुश रहने के लिए आप और आपके पार्टनर को कुछ नियम अपनाने की ज़रूरत होती है और इनकी मदद से आपका लिव इन रिलेशनशिप खुशहाल और रोमांचक बन जाता है. अपने लिए नियम बनाते समय आप दोनों को कुछ बातों और मापदंडों को ध्‍यान में रखना चाहिए क्‍योंकि इनकी मदद से आप दोनों के बीच तालमेल बढ़िया रहता है. इन नियमों को बनाते समय आप दोनों को शांत, तर्कसंगत, तार्किक और एक दूसरे के लिए बहुत दयालु होकर सोचना पड़ेगा. अपने पार्टनर के साथ रहने से पहले ज़रूर बना लें ये नियम: 

सोने से पहले गुस्‍सा नहीं करेंगे

अपनी ज़िंदगी के बेहतरीन हिस्‍से में जाने से पहले गुस्‍से को छोड़ दें. सोने से पहले अपने पार्टनर से झगड़ा नहीं करेंगे. इसका असर रिलेशनशिप पर पड़ता है. आप दोनों को ही इस बात को ध्‍यान में रखना है. शादी करने से पहले जान लें उसके बारे में ये चीज़ें तभी कहें 'हां' गुस्‍से में सोने का मतलब है कि आपकी अगली सुबह खराब हो गई. इससे लड़ाई या बहस लंबी हो जाती है. आप नहीं जानते कि अगली सुबह क्‍या हो इसलिए बेहतर होगा कि आप रात को सोने से पहले ही उस मामले को सुलझा लें. बहस और झगड़े में बहुत एनर्जी खर्च होती है और इसका असर आप दोनों पर ही पड़ेगा. अगले दिन तक लड़ाई को खींचना आप दोनों को ही थका सकता है और पूरा दिन आप उसके बारे में ही सोचते रहेंगे. इसलिए बेहतर होगा कि आप रात को ही बात को सुलझा लें और एक-दूसरे को गुड नाइट किस देकर सोएं.

 घर की सजावट एकसाथ करें

 इससे ना केवल आप दोनों के बीच प्‍यार बढ़ेगा बल्कि आप दोनों एक-दूसरे की सोच को भी अच्‍छी तरह से समझ पाएंगे. घर को सजाने में कुछ चीज़ें ऐसी हो सकती हैं जो आप दोनों में से किसी एक को बहुत पसंद हो या फिर नफरत हो. तब भी आप दोनों को ही एक साथ मिलकर अपने घर को सजाना है. घर की सजावट को लेकर आप दोनों की पसंद थोड़ी अलग हो सकती है लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से प्‍यार करते हैं तो उनकी पसंद को भी वरीयता देंगे. ये भिन्‍नता तो हर कपल में आती है लेकिन जब आप दोनों अपने घर को सजाने का फैसला लेते हैं तो उससे आप दोनों को ही संतुष्‍ट होना चाहिए. 

घर के काम बांट लें 

जब दो लोग एक छत के नीचे साथ रहते हैं तो उनके बीच घर के काम बंटे होने चाहिए. इससे दोनों पार्टनर्स पर काम का बोझ हल्‍का हो जाता है और घर का काम भी आराम से निपट जाता है. 

खुद के लिए भी समय रखें 

रिलेशनशिप के अलावा आपको अपने लिए भी क्‍वालिटी टाइम मिलना चाहिए. एकसाथ रहने के बावजूद पर्सनल स्‍पेस का होना बहुत ज़रूरी है. अपनी पसंद की किताब पढ़ें और संगीत सुनें. आप वो करें जिससे आपको खुशी मिलती है. एक खुशहाल रिश्‍ते के लिए ये बहुत ज़रूरी है. 

एक-दूसरे से अच्‍छे से बात करें

 कोई भी नियम बनाते समय इस बात का ध्‍यान रखना बहुत ज़रूरी है. किसी भी रिश्‍ते में बातचीत करते रहने से उसमें निरंतरता और संतुलन बना रहता है और आपसी मतभेद हावी नहीं हो पाते हैं. बात ना करने से रिलेशन‍शिप खराब हो सकता है. अगर आपको कुछ ठीक नहीं लग रहा है तो अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें. उन्‍हें अपनी बेरुखी की वजह बताएं. इससे अपने पार्टनर के साथ रहने में आपको मदद मिलेगी. इन कुछ नियमों की मदद से आप अपने पार्टनर के साथ लिव इन में रहते हुए उन्‍हें भी खुश रख सकते हैं और खुद भी रह सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।