नॉटिंघम. बेन स्टोक्स और जोस बटलर इंग्लैंड की पारी को गुरुवार को भारत के खिलाफ पहले वनडे में संभालने में जुटे हैं. इंग्लैंड ने 29 ओवरों में 4 विकेट पर 154 रन बना लिए हैं. बटलर 27 और स्टोक्स 26 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

भारत ने पहले वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. रॉय और बेयरस्टो ने इंग्लैंड को आक्रामक शुरुआत दिलाई. रॉय जब 7 रनों पर थे तब भाग्यशाली रहे कि उमेश यादव ने अपनी गेंद पर उनका रिटर्न कैच छोड़ा. कुलदीप ने मजबूत होती इंग्लैंड की साझेदारी को तोड़ा जब उन्होंने जेसन रॉय (38) को पैवेलियन लौटाया. वे रिवर्स स्विप करने के प्रयास में कवर्स पर उमेश यादव को कैच दे बैठे. उन्होंने बेयरस्टो के साथ 73 रन जोड़े. जो रूट3 रन बनाने के बाद पीछे जाकर खेलने के चक्कर में कुलदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. अब उम्मीदें बेयरस्टो पर टिक गई थी, लेकिन कुलदीप ने उन्हें इसी ओवर में एलबीडब्ल्यू कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया. अंपायर ने बेयरस्टो को आउट नहीं दिया था, लेकिन भारत ने रिव्यू लिया जिस पर थर्ड अंपायर ने बल्लेबाज को आउट करार दिया. बेयरस्टो ने 38 रन बनाए.

ऐसी विकट स्थिति में कप्तान इयोन मॉर्गन से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे मात्र 19 रन बनाकर चहल की गेंद पर रैना को कैच थमा बैठे. इसके बाद स्टोक्स और बटलर संयमपूर्वक खेलकर मेजबान टीम की पारी को संभालने में जुटे हैं.

भारत के सिद्धार्थ कौल अंतरराष्ट्रीय वनडे डेब्यू किया. उन्होंने पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया था. भारत ने दिनेश कार्तिक को मौका नहीं दिया. पिछले टी20 मैच की टीम में एक बदलाव कर टीम में दीपक चाहर की जगह कुलदीप यादव की वापसी हुई. इस मैदान के हीरो एलेक्स हेल्स पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण मैच से बाहर हुए. उनकी जगह बेन स्टोक्स की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई. हे्ल्स ने यहां पिछले दोनों वनडे में शतक लगाए थे. हेल्स का अभी स्कैन होना है जिसके चलते डेविड मालन को टीम में शामिल किया गया है.

ट्रेंट ब्रिज पर इंग्लैंड ने पिछले महीने विश्व रिकॉर्ड स्कोर (481) खड़ा किया था और उसके बल्लेबाज इसी प्रदर्शन को दोहराने के इरादे से मैदान में उतरेंगे. मेजबान गेंदबाजों के लिए भारत की मजबूत और विस्फोटक बल्लेबाजी पंक्ति मुसीबत खड़ी करने की कोशिश करेगी. दोनों टीमें तीन मैचों की इस सीरीज में पहला मैच जीतकर बढ़त बनाना चाहेगी, इसके मद्देनजर यह मुकाबला रोमांचक होने का अनुमान है.

भारत को इस मैच में प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी. . पीठ की चोट के कारण भुवी अंतिम टी20 मैच में नहीं खेल पाए थे. वे ऐच्छिक प्रैक्टिस के दिन मैदान पर तो पहुंचे लेकिन उन्होंने वार्मअप या नेट्स में हिस्सा नहीं लिया. सिद्धार्थ कौल उनकी जगह मैच में उमेश यादव का साथ देते नजर आएंगे. .

टीमें:-

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, महेंद्रसिंह धोनी, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव.

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, मार्क वुड.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।