पिछले साल रिलीज मजेदार संवादों वाली फिल्म हनुमान द दमदार में हमने सलमान खान और सन्नी देओल जैसे सितारों की आवाजें भी सुनीं. इस हफ्ते रिलीज फिल्म हनुमान वर्सेज महिरावण भी इसी फेहरिस्त में शामिल हो सकती थी, अगर उसके तकनीकी पहलू और पटकथा बेहतर होती. पर अपने मौजूदा रूप में यह फिल्म महज एक कार्टून टीवी शो जैसी बन कर रह गई है. बल्कि आजकल टीवी शोज में भी इससे ज्यादा रचनात्मकता नजर आने लगी है.

यह फिल्म रामायण के एक ऐसे किस्से पर बनी है, जो रोचक और काफी हद तक अनछुआ भी है. यह किस्सा राम-रावण युद्ध की आखिरी दो रातों से जुड़ा हुआ है. रावण, राम से परास्त होकर जमीन पर पड़ा होता है जिसे देखकर लक्ष्मण, राम से उसे मारने के लिए कहते हैं. पर राम यह कहकर रावण को जाने देते हैं कि वह थका हुआ और शस्त्र विहीन है. ऐसे में उसे मारना युद्धनीति के खिलाफ है. राम कहते हैं कि वह अगले दिन वह निश्चित ही रावण को मारकर युद्ध खत्म कर देंगे.

उधर रावण अपने सौतेले भाई महिरावण से मदद की गुहार लगाता है. महिरावण एक मायावी राक्षस है, जो पाताललोक में रहता है. वह धोखे से राम-लक्ष्मण को अगवा करके ले जाता है. दरअसल महिरावण अपनी अराध्य देवी महामाया के चरणों में राम-लक्ष्मण की बलि देना चाहता है. ऐसे में तारणहार बन कर आते हैं पवनपुत्र हनुमान. आगे हनुमान किस तरह राम-लक्ष्मण को बचाते हैं और महिरावण को धूल चटाते हैं, यही है इस फिल्म की कहानी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।