आज हम बात दुनियाभर में बने एक से बढ़कर एक खूबसूरत ब्रिजों की कर रहे है. जिनका डिजाइन्स और एडवेंचर हर कोई देखना चाहता है और एक बार उस पुल से सफर करने की चाहत रखता है. आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ पुल दिखाएंगे, जिनकी बनावट हर किसी को हैरत में डाल देंगी. 

1. रॉलिंग ब्रिज, लंदन

लंदन में इस 12 मीटर लंबे पुल का एक हिस्सा पैडिंग्टन बेसिन की ग्रैंड यूनियन कैनाल में टकराता है. इस पुल को डिजाइन करने वाला शख्स भी लंदन के डबल-डेकर बस को तैयार करने वाला थॉमस हीदरविक है. इसके स्टील और लकड़ी से बने आठ हिस्से तब तक झूलते रहते हैं, जब तक कि अष्टभुजाकर आकार वाले इसके दोनों हिस्से पुल से मिल नहीं जाते. अपनी इसी खासियत की वजह से यह पुल दुनियाभर में मशहूर हैं. 

2. हेंडरसन वेव्स, सिंगापुर

यह सिंगापुर का सबसे ऊंचा पुल है, जिसे दक्षिणी हिस्से के दो पार्कों को जोड़ने के लिए बनाया गया था. इस पुल को डिजाइन लंदन के आईजेपी कॉरपोरेशन और आरएसपी आर्किटेक्ट्स प्लानर्स ने किया. इस पुल में कुल 274 मीटर लंबी स्टील स्टिक्स लगी है जो पुल लहरदार आकृति में दिखाती है. 

3. हाई ट्रेस्टल ट्रेल ब्रिज
यह ब्रिज आयोवा की डेस मोइंस नदी पर स्थित है जो लगभग 800 मीटर लंबा और 40 मीटर ऊंचा है. इस पुल पर 41 स्टील फ्रेम कुछ इस अंदाज में लगाए है कि यह ब्रिज को काफी अनोखा बना देते है. 

4. लिंगज़िदी ब्रिज, शंगज़ू
चीन के शानजी प्रांत में बना यह लिंगज़िदी ब्रिज 2012 में तैयार किया गया था. पुल भले छोटा है लेकिन इसकी बनावट हर किसी को मोह लेती हैं. 

5. मोसेज ब्रिज, नीदरलैंड

नीदरलैंड्स के हाल्सतेरेन गांव के निकट फ़ोर्ट डे रूवरे में एक डूबता हुआ मोसेज ब्रिज बनाया गया जो नदी के स्तर से नीचे हैं. दरअसल, यह बांध की तरह काम करता है , जहां पानी नहीं आ पाता लेकिन अगर आप भी जाए तो पंप सिस्टम के जरिए उसे बाहर निकाल दिया जाता है. 

6.फैन ब्रिज, लंदन

लंदन में पैडिंग्टन बेसिन पर यह दूसरा फुट ओवर ब्रिज सितंबर 2014 में बनाया गया. बताया जाता है कि इस पुल का दूसरा हिस्सा कैनाल की तरफ हाइड्रोलिक जैक की मदद से खुलता है. 

7. मेल्कवेग ब्रिज, नीदरलैंड

इस पुल को 2012 में नीदरलैंड्स के परमेरेंड कैनाल में बनाया गया. यह पुल पानी से 12 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस पुल के नीचे स्थित दूसरे पुल का इस्तेमाल व्हील चेयर और साइकल चालक द्वारा किया जाता है. पुल के नीचे जब कोई नाव गुजरती है तो ये पुल दो हिस्सों में बंट जाता है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।