झूठ बोलना इंसान की फितरत में है, एक शख्स तब झूठ बोलता है जब वो किसी मुसीबत में हो, किसी ऐसी स्थिति से जूझ रहा हो जहां सच उसका बड़ा नुकसान कर सकता हो. या कुछ ऐसे हालात जहां वो बचकर निकलना चाहता हो. ऐसे किसी भी हालात में हर इंसान झूठ बोलता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका स्वभाव ही झूठ बोलने वाला होता है, मतलब जरूरत पड़ने पर ये आपको झूठा और खुद को सच्चा भी बना सकते हैं. जानिए उन राशियों के बारे में जिनके जातक झूठे हो सकते हैं. 

शास्त्रों में तीन राशियों के जातक सबसे ज्यादा झूठे बताए गए हैं. ऐसा नहीं है कि ये किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं, लेकिन इनकी राशि ही कुछ ऐसी होती है, कि स्वभाव ही ऐसा हो जाता है. झूठ बोलना इनके लिए कई हालातों में बहुत जरूरी हो जाता है. आगे जानिए वो तीन राशियां कौन सी हैं ओर अगर ये आपके करीबियों में से एक हैं तो आपको इन्हें कैसे टैकल करना चाहिए.

मिथुन:

ये राशि तो यूं भी अपने दोहरे व्यतित्व के लिए जानी जाती है. यानी, जैसे हालात ये खुद को उसी अनुरूप ढालने की कोशिश करती है. यानी जैसे हालात वैसे मिथुन राशि के जातक. झूठ बोलने के मामले में इस राशि के लोग खतरनाक माने गए हैं. बेहद भावुक माने जाने वाले मिथुन राशि के लोग खुद को सबकी नजरों में अच्छा बनाए रखने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं.

मिथुन राशि का चिन्ह दोमुंहा होता है. ऐसा इसलिए ताकि संयम और समझदारी दोनों के साथ ये काम करते हैं. इनके मूल स्वभाव में किसी को हानि पहुंचाना नहीं होता है बस झूठ का सहारा परिस्थितिवश इन्हें लेना पड़ता है. इसका पछतावा भी इन्हें नहीं होता क्योंकि इनके लिए ये कोई गलती नहीं होती. ये ऐसा जानबूझकर नहीं करते बल्कि इनकी रोशि के ग्रह, नक्षत्र इनसे ऐसा करवाते हैं.

सिंह:

अपने रौबीले व्यक्तित्व के लिए जाने जाने वाले सिंह राशि के जातक खुद को सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनाए रखने के लिए लगे रहते हैं. इनकी दोस्ती का आधार झूठ ही होता है, सिंह राशि के लोग रिश्ते मजबूत बनाए रखने में नाकाम ही साबित होते हैं. इस राशि के जातक खुद में रहना पसंद करते हैं, और दूसरों को खुश रखने के लिए झूठे मुंह तारीफ करते हैं.

सिंह राशि अग्नि तत्व की राशि है, इन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आता है. एक बार क्रोध आ गया तो वापस नॉर्मल होना मुश्किल हो जाता है. अपने इस अवगुण को ध्यान में रखते हुए ही ये झूठ का प्रयोग समय-समय पर करते हैं. ना इनके सम्मान को ठेस पहुंचे और ना ही सामने वाला अपमानित हो. किसी को नुकसान पहुंचाना इनका मकसद नहीं होता.

मीन:

इस राशि के जातक जरा अलग किस्म से झूठ बोलते हैं. ये लोग अपनों से झूठ बोलना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन जो इन्हें नहीं पसंद वो इनसे बच नहीं पाता. इस राशि के लोगों के लिए दोस्ती और रिश्तों दोनों की बहुत महत्ता होती है, इसलिए ये उनसे कभी झूठ नहीं बोलते हैं. ये लोग जिससे भी झूठ बोलते हैं उनका इनके जीवन में कोई खास महत्व नहीं होता है. इसलिए ये जब झूठ बोलते हैं तो आप इनको पकड़ नहीं सकते.

मीन राशि के जातकों का स्वभाव जल में रहने वाली मछली की तरह होता है. अपने क्षेत्र में स्वछंद और आजाद. ये जानते हैं कि सभी इनकी तरह जल में नहीं रह सकते. बस इसीलिए ये दोस्त भी कम बनाते हैं और दोस्ती भी कम ही लोगों से रखते हैं. मीन राशि के जातकों से दोस्ती आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।