मेष- पिता से किसी प्रकार की मदद मिल सकती है,व्यापार व्यवसाय में सफलता मिलेगी. आपकी किसी मनोकामना की पूर्ती संभव है,आय के स्रोत में अकस्मात ही वृद्धि होगी. सप्ताहांत में मनोनूकूल परिणाम मिलने में संदेह रहेगा,मूवी देखने की योजना बना सकते हैं. अनिर्णय की स्थिति निर्मित होगी, विदेश में काम करने की योजना बनेगी या मदद मिलेगी. भाग्य पक्ष उत्तम है, भूमि भवन वाहन खरीदने की योजना बनेगी, सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन होगा. सन्तान की मदद से लाभ के अवसर भी मिलेंगे.

वृषभ- किसी धर्म गुरू से मुलाकात होने की सांभावना है, धर्म कर्म में रूचि जागृत होगी. अपनी प्रभुता एवं अधिकारों का प्रयोग कर सकते है,सरकारी पक्ष मजबूत रहेगा काम बन जायेगा.कोई उपलब्धि आपके खाते में जुड़ सकती है, अकस्मात ही ढेर सारा धन मिलने के योग है. सरकारी कार्यों में गति बनेगी, समाजिक क्षैत्र में सम्मान बढेगा, प्रशासनिक क्षमता विकसित होगी.अत्यधिक उन्साह से हानि की संभावना रहेगी, लोकप्रियता बढेगी, भाग्य का सहयोगउत्तम रहेगा, प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी.

मिथुन– वाहन आदि का प्रयोग सावधानी से करें, दुघर्टना, चोट आदि का भय रहेगा. ससुराल के लोगों से मुलाकात हो सकती है, किसी धार्मिक स्थान के प्रवास पर जाने योग है. उच्चाधिकारी एवं प्रतिष्ठित जनो से मेलजोल संपर्क उत्तम रहेगा,किसी उंचे पद पर नियुक्त हो सकते है.भाग्य पक्ष में अनुकूलता बनी रहेगी, शिक्षा से संबंधित कार्यों से बहार जाना पडेगा. कंप्यूटर के क्षैत्र में रोजगार मिल सकेगा, खेल कूद में पुरस्कार मिल सकता है. न्यायालयीन मामलों में सफलता मिलेगी, विराधियों को मुह की खानी पड़ेगी.

कर्क– जीवन साथी के साथ गुजारने के लिये समय निकालेंगे, भागीदारी के कार्यों में सफलता मिलेगी. भ्रमण की योजना बना सकते है, अकस्मात धन की प्राप्ती हो सकती है. भाग्य की वजह से कई रूके काम बन सकते है,पूजा पाठ में मन लगेगा देव दर्षन भी हो सकते है.असत्य भाषण से बचने का प्रयत्न करें, किसी मित्र के मिलने का अवसर प्राप्त होगा. प्रणय के क्षैत्र में सफलता मिल सकती है, जीवन साथी की मदद से शिक्षा एवं कर्म के क्षैत्र में सफलता मिलेगी. संचित धन को निकालना पड़ सकता है.

सिंह– लोग आपके सम्मान को ठेस पंहुचा सकते है, आपनों की चिंता से मन दुःखी रहेगा. रोमांटिक मूड में रहेगें एवं घूमने फिरने जा सकते है,भावनाओं में बहना कष्टकारक हो सकता है. किसी वस्तु के गुम हो जाने से मन खिन्न रहेगा,अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवष्यकता है.जीवन साथी से विवाद की स्थिति निर्मित हो सकती है, आपकी हंसमुख प्रवृत्ती लोगेंं को प्रभावितकरेगी, छोटे भाई बहनों के लिये कुछ उपहार ले सकते है, बैंक में जमा पूंजी निकालना पड़ सकती है. लोग आपको परखनें में लगातार गलती करेंगे, आपकी तकनीक उन्नत होगी.

कन्या- बुद्धि कौषल दिखाने का अवसर प्राप्त हो सकता है,आपके अनुयायीयों की संख्या में वृद्धि होगी. विरोधियों की खुरापातें परेशान कर सकती है,ऋण लेने का रास्ता साफ हो जायेगा. कोई शत्रु अनायास ही सामने आ जायेगा, अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव प्राप्त होंगे. अपने रक्त चाप का ध्यान रखें, अनावश्यक तनाव से इसमें परिर्वतन हो सकता है. सावधानी रखने की आवश्यकता है. अनिर्णय की स्थिति निर्मित हो सकती है, ठंडे गरम का ध्यान रखें.वाहन पर व्यय हो सकता है, पीठ की तकलीफ हो सकती है.

तुला– घर में कोई सदस्य बढ़ सकता है, भूमि भवन से संबंधित समस्या हल होगी. ननिहाल के किसी व्यक्ति से मुलाकात संभव है,भ्रमण एवं मनोरंजन में समय व्यतीत होगा. अपने सामान को सम्हाल कर रखें गुम होने की संभावना है,पुराने रोग के उभरने की संभावना है. आपकी स्पष्टवादिता एवं आक्रामकता आपके काम बना सकती है, खान पान का ध्यान रखें. जनता से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी, नया व्यवसाय शुरू करने में आ रही अड़चन समाप्त होगी. व्यसनों से बचें एवं मीठा बोलें.

वृश्चिक– मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा धैर्य से काम लीजिये,संचार माध्यम से कोई सूचना मिलेगी. किसी की मेहमान नवाजी करने का अवसर मिलेगा,परिवार के अंदर सामंजस्य का वातावरण रहेगा. आपके हृदय में बसा कलाकार बहार आने की कोषिष करेगा,किसी पुराने दोस्त से मुलाकात होगी.जनसंबंधें से लाभ मिलने की संभावना प्रबल है, हस्त कला में पुयस्कार प्राप्त कर सकते है. व्यक्तित्व रौबदार बनेगा आक्रामकता बढेगी, अपनी छवि में निखार लरने का प्रयत्न सफल रहेगा. सामाजिक प्रतिष्ठा बढेगी.

धनु– मन पसंद भेजन की प्राप्ति होगी, परिवार के लोगों से मेल मिलाप के अवसर प्राप्त होंगे. गुप्त शत्रुओ से सावधान रहिये कोई आपका काम बिगाड़ने की कोषिष करेगा, पराक्रम में वृद्धि होगी. अचल संपत्ती खरीदने की योजना बन सकती है,माता का आषिर्वाद चमत्कार की तरह काम करेगा. आपकी मीठी बोली आपके काम बना सकती है, जीवन साथी का कार्यों में सहयोग उत्तम रहेगा. गले में तकलीफ हो सकती है, शिक्षा संबंधी कार्य के लिये यात्रा करना पड़ सकती है. पैरो में कष्ट होने की संभावना है. संचित धन का व्यय होगा.

मकर– मान सम्मान में वद्धि के अवसर की प्राप्ति होगी,लोग आपके जीवन जीने की कला का अनुसरण करेंगे. आप सत्य का साथ देंगे तो बिगड़ी बन सकती है,शेयर मार्केट में इनवेस्ट करने का मन बनेगा.कोई सूचना आपके मन को आंदोलित कर देगी,मेहनत से अपनी किस्मत को बदलने की कोषिष करेंगे. संतान से मदद और ससुराल में किसी की मदद मिल सकती है. विवाद से बचें. सरकारी नौकरी मिल सकती है अथक प्रयास करें. मुंह से संबंधित कोई समस्या खड़ी हो सकती है. आवश्यक है फूड पायजेनिंग की संभावना है. व्यसन से बचें एवं मीठा बोलें.

कुंभ– मोक्ष से संबंधित ज्ञान की प्राप्ति संभव है,किसी मूल्यवान वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी.आपकी विनम्रता एवं व्यव्हार से सभी प्रसन्न रहेंगे, मनपसंद उपहार की प्राप्ति संभव है. बैंक बैलेन्स बढ़ने की संभावना है, आप अपने वाकचातुर्य से लाभ उठा पायेंगे. कार्य की प्राप्ति मेहनत कम करना पडेगी,इंजीनिर्यस को कर्म क्षैत्र में नये अवसर मिलेंगे. अकारण की उग्रता को नकार दें, तकनीकी क्षमता विकसित होगी, संचार माध्यम से सफलता मिलेगी. संतान के लिए कुछ खरीद सकते है. यात्रा लाभकारी होगी.

मीन– आपकी महत्वकांक्षा बढे़गी और उसकी पूर्ति होगी, बड़े भाई बहन का सहयोग बना रहेगा. किसी कारण से अस्पताल जाने की संभावना है,आलस्य बढ़ने की संभावना है जो कि हानि होने के योग बताता है. भ्रमण मनोरंजन के अवसर प्रचुर मात्रा में आयेंगे,आपकी छवि एक बड़े नेता,अभिनेता के समान होगी. अनिर्णय की स्थिति से काम बिगड़ सकता है, शत्रुओं का पराभव होगा, भाग्य साथ देगा. काम के लिये यात्रा करना पड़ सकती है. जीवनसाथी की मदद से लाभ की संभावना है भूमिभवन सम्बंधी कार्यों मे लाभ के योग,संचित धनवृद्धि के योग.

5 दिन तक रहें सतर्क

जब अशुभ सितारों (धनिष्ठा, शतभिषा, पूवज भाद्रपद, उत्तरा भाद्रपद और रेवती) का मिलन होता है, उस समय को पंचक कहा जाता है. ज्योतिष विद्वान इसे अशुभ समय मानते हैं और सतर्क रहने की हिदायत देते हैं. इस दौरान किए गए कामों में असफलता अथवा रुकावटें आती हैं. आज सोमवार, 2 जुलाई के  8.50 से पंचक आरंभ  है. 7 जुलाई शनिवार 7.41 पर समाप्त होगी.  

पंचक में करें यह काम

* पंचक के दौरान शव का अंतिम संस्कार करना वर्जित है. मान्यतानुसार पंचक में शवदाह करने से कुटुंब या क्षेत्र में पांच लोगों की मृत्यु होती है.

* दक्षिण दिशा में यात्रा न करें क्योंकि दक्षिण दिशा, यम की दिशा है अर्थात इन नक्षत्रों में दक्षिण दिशा की यात्रा हानिकारक है.

* घनिष्ठा नक्षत्र में ईंधन इकट्ठा न करें अर्थात गैस सिलेंडर या पेट्रोल या केरोसीन न खरीदें इससे अग्नि का भय रहता है.

* पंचक के दौरान, पलंग और फर्नीचर भी न खरीदें.

* रेवती नक्षत्र में घर की छत डालना धन हानि और क्लेश कराने वाला होता है.

पंचक में करें ये काम

पंचक के पांच नक्षत्रों में से धनिष्ठा व शतभिषा चर संज्ञक हैं अत: इसमें पर्यटन, मनोरंजन, मार्केटिंग व वस्त्रभूषण खरीदना शुभ है. पूर्वाभाद्रपद उग्र संज्ञक नक्षत्र है अत: इसमें वाद-विवाद व मुकदमें जैसे कामों को करना शुभ है. उत्तरा-भाद्रपद ध्रुव संज्ञक नक्षत्र है. इसमें शिलान्यास, योगाभ्यास व दीर्घकालीन योजनाओं को प्रारम्भ शुभ है. रेवती नक्षत्र मृदु संज्ञक नक्षत्र है अत: इसमें गीत, संगीत, अभिनय, टी.वी. सीरियल का निर्माण एवं फैशन शो आयोजित किये जा सकते हैं. अगर इन पांच वर्जित कार्यों को पंचक के दौरान करना ही पड़ जाए जाए तो निम्नलिखित उपाय करके उन्हें सम्पन्न करें.

*प.चंद्रशेखर नेमा"हिमांशु"*

9893280184,7000460931

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।