ज्यादातर लोग गर्मियों में शिमला, मनाली, लद्दाख और दार्जिलिंग जाना पसंद करते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ के इस शहर को मिनी शिमला भी कहा जाता है.  छत्तीसगढ़ के शहर मैनपाट को मिनी शिमला भी कहा जाता है. मैनपाट का टाइगर प्वाइंट एक खूबसूरत झरना है. यहां झरना इतनी तेजी से गिरता है कि शेर के दहाड़ने जैसी आवाज आती है. इस ऑफबीट डेस्टिनेशन में आप न सिर्फ अपनी छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं बल्कि यहां आपको कुछ न कुछ जानने को भी मिलेगा.

मैनपाट में आप आलू का पठार, शिमला जैसा मौसम, तिब्बतियों का बसेरा, हिलती हुई धरती, जमीन पर उमड़ते-घुमड़ते बादल का मजा ले सकते हैं. वहीं, यहां के मेहता प्वाइंट में घाटी का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलता है. इसके अलावा यहां का मछली प्वाइंट बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है.

मैनपाट शहर में एक ऐसी जगह है, जहां की धरती काफी नर्म है और यहां की धरती पर कूदने पर यह गद्दे की तरह हिलती है. किसी समय में यहां पर जलस्रोत हुआ करता था, जो ऊपर से सूख गया लेकिन अंदर जमीन दलदली रह गई. यह एक टेक्निकल टर्म लिक्विफैक्शन का उदाहरण है. वहीं, वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी के आंतरिक दबाव और पोर स्पेस (खाली स्थान) में सौलिड के बजाए पानी भरा हुआ है. इसलिए यह जगह दलदली और स्पंजी लगती है.

तिब्बत पर चीन के कब्जे के बाद भारत के पांच इलाकों के साथ तिब्बती लोगों ने मैनपाट पर भी अपना घर बसा लिया. यहां के मठ-मंदिर, लोग, खान-पान, संस्कृति सब कुछ तिब्बत के जैसी है. इसलिए इसे मिनी तिब्बत के नाम से भी जाना जाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।