इनदिनों. अभिनेता से राजनेता बने साउथ के सुपरस्टार कमल हासन की दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बाद में सोनिया गांधी से मुलाकात देशभर में चर्चित हो गई?

खबरें हैं कि... इन मुलाकातों के दौरान तमिलनाडु के राजनीतिक हालात पर बातचीत हुई? सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद हासन ने प्रेस से कहा कि मैंने सोनिया गांधी से मुलाकात की और हमने तमिलनाडु में राजनीतिक परिस्थिति पर चर्चा की! 

हालांकि, इस प्रेसप्रश्र पर कि... आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने के कांग्रेस के प्रयास में सहयोग करेंगे? तो उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी कुछ फैसला करना जल्दबाजी होगी! 

लेकिन, राजनीतिक क्षेत्रों में इस नई सियासी मुलाकात के बाद यह चर्चा जारी है कि... अबकी बार तमिलनाडु में भाजपा का कमल खिलेगा? या फिर कमल हासन की चलेगी?  

अपनी मुलाकात की जानकारी राहुल गांधी और कमल हासन दोनों ने ही अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिए दी. राहुल गांधी ने कमल हासन के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया... दिल्ली में कमल हासन से हुई मुलाकात मजेदार रही... हमने तमिलनाडु की राजनीति सहित कई अन्य अहम मुद्दों पर बात की, जिनके लिए हम दोनों की ही पार्टियां चिंतित हैं!

राहुल गांधी के इसी ट्वीट को कोट करते हुए कमल हासन ने ट्वीट किया... शुक्रिया राहुल गांधी जी, आपके समय और जानकारी के लिए... मुझे उम्मीद है कि हमारी बातचीत आपके लिए भी महत्वपूर्ण रही होगी!

इस मुलाकात को लेकर कमल हासन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये एक फॉर्मल मुलाकात थी और इस दौरान हमने तमिलनाडु की राजनीति को लेकर बात की.

हालांकि, जाहिर जानकारियों के अलावा दोनों में क्या बातचीत हुई इसका ब्योरा मिलना संभव नहीं है, लेकिन इन दोनों की मुलाकात तमिलनाडु में भाजपा के लिए परेशानी का सबब जरूर है? 

कमल हासन राजनीति में तो आ गए हैं लेकिन उन्हें इसका प्रायोगिक अनुभव नहीं है? विधानसभा चुनाव अभी दूर हैं, परन्तु लोकसभा चुनाव आ रहे हैं, लिहाजा यदि दोनों साथ रहते हैं तो जहां कमल हासन को चुनाव लडऩे का प्रायोगिक अनुभव मिल जाएगा वहीं कांग्रेस को तमिलनाडु में एक सशक्त समर्थक! 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को केन्द्र की सत्ता पाने के लिए अधिकतम सीटों की जरूरत है जिसमें कमल हासन अच्छीखासी मदद कर सकते हैं, क्योंकि दक्षिण की राजनीति में फिल्मी सितारों का बड़ा रूतबा रहा है और इस वक्त तमिलनाडु के सियासी मैदान में कमल हासन और रजनीकांत, दो ही बड़े सितारे हैं? अलबत्ता... जहां कमल हासन को भगवा रंग रास नहीं आता है वहीं रजनीकांत का साथ भाजपा को मिल सकता है! मतलब? तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव से पहले लोकसभा चुनाव में दोनों सितारों के बीच शक्ति परीक्षण हो जाएगा और दोनों को ही अपनी दिशा सुधारने और तय करने का पर्याप्त अवसर भी मिल जाएगा?

गौरतलब है कि राज्य में दो क्षेत्रीय दलों- अन्नाद्रमुक और द्रमुक का बहुत हद तक वर्चस्व है, अब रजनीकांत और कमल हासन के कारण प्रादेशिक सियासी समीकरण में भविष्य में क्या बदलवा आने वाले हैं यह भी 2019 के आम चुनाव में साफ हो जाएगा?

याद रहे, कमल हासन ने कुछ समय पहले ही तमिलनाडु में अपनी राजनीतिक पार्टी- मक्कल नीधि मय्यम शुरु की है और इसी सिलसिले में उन्होंने दिल्ली में अपनी पार्टी की मान्यता के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों से भी मुलाकात की थी. हासन ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि जल्दी ही चुनाव आयोग से उनकी पार्टी को मान्यता मिल जाएगी! 

बहरहाल, यदि कमल हासन खुलकर कांग्रेस के साथ आएंगे तो रजनीकांत के लिए भी भाजपा के साथ आना आसान हो जाएगा? जो हो, इन नए सियासी समीकरणों से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा, दोनों को सीटों का फायदा होगा!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।