गर्मियों की छुटि्टयों में  खूबसूरत और ठंडे पानी वाले झरनों का मजा भी ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में घूमने के लिए भारत के ऐसे खूबसूरत वॉटरफॉल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप एडवेंचर और मस्ती का पूरा मजा ले सकते हैं.

1. मसूरी, Kempty Waterfall

पहाड़ों रानी मसूरी में घूमने के साथ-साथ आप इस झरने का मजा भी ले सकते हैं. इस झरने तक जाने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है, जोकि आपके सफर को और भी मजेदार बना देगा.

2. सोलन, Badri Waterfall

अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में सोलन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस झरने को देखना न बीलें. यहां आपको प्राकृति के बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलेगें. इस झरने से गिरता हुआ पानी और पहाड़ों का अनोखा संगम आपको यहां दोबारा आने के लिए मजबूर कर देगा.

3. शिमला, Chadwick Fall

गर्मियों में घूमने के लिए शमिला सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक हैं लेकिन यहां जाकर आप चाडविक फॉल्स को जरूर देखने जाएं. खूबसूरत वादियों से घिरे इस झरने की खूबसूरती देखकर आपका मन वापस आने को नहीं करेगा.

4. बूंदी, Bhimlat Waterfall

जून से सितंबर के बीच घूमने के लिए बूंदी बिल्कुल परफेक्ट जगहें हैं. इस बीच बूंदी का मौसम बेहद सुहाना अौर ठंडा होता हैं. इसके अलावा यहां का Bhimlat फॉल्स भी टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है.

5. धर्मशाला, Mancherial Waterfall

इस झरने तक जाने के लिए भी आपको ट्रैकिंग करनी पड़ेगी. एडवेंचर से भरा यह ट्रिप आपके सफर को यादगार बना देगा. अपकी सफर की थकान झरने के ठंडे पानी की सिर्फ एक बूंद से ही दूर हो जाएगी.

6. मनाली-लेह, Sissu Waterfall

मनाली से लेह की तरफ़ बढ़ने पर Sissu फॉल्स आपकी गाड़ियों में खुद-ब-खुद ब्रेक लगा देगा. यहां के पहाड़ों के बीच से गिरता पानी किसी हसीन सपने से कम नहीं है.

7. अमृतधारा

अमृतधारा झरना छत्तीसगढ़ के आकर्षण का केंद्र होने के साथ-साथ अपने खूबसूरत नजारों और शांति के लिए भी मशहूर है. इसके किनारे बैठकर आपको प्रकृति के करीब होने का अहसास होगा. छत्तीसगढ़ को जंगलों की भूमि भी कहा जाता है. क्योंकि इसके चारों तरफ पहाड़ियां और जंगल ही दिखाई देते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।