क्या आपको पता है आपकी राशि भी आपके सोने की आदत को बड़े रूप से प्रभावित करती है. हम आपको यहां बता रहे हैं कैसे राशियां व्यक्ति के नींद पर प्रभाव डालती हैं और राशि के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए कितनी नींद की आवश्यकता है.

नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. एक भी दिन हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो तबीयत गड़बड़ होने लगती है. कुछ लोग चार से पांच घंटे सोकर ही फ्रैश महसूस करते हैं, वहीं कुछ लोग 8 घंटे की नींद में भी उठने के बाद थकावट महसूस करते हैं.

1. मेष राशि के जातक और नींद:

इस राशि के लोग बहुत बिजी और एक्टिव होते हैं. वैसे तो ये लोग बहुत कम सोते हैं लेकिन 7 घंटे की नींद इनके लिए जरूरी है. इससे ये लोग थकान से बचे रह सकते हैं. ये सोने के पारंपरिक तरीकों और घंटों पर बिल्कुल गौर नहीं करते हैं. इनमें ऊर्जा कूट-कूटकर भरी होती है और ये इसे सोने में जाया नहीं करना चाहते. इनके लिए 4 से 5 घंटे की नींद पर्याप्त होती है. सोते हुए धीमा संगीत या नैचरल साउंड्स सुनना इन्हें पसंद होता है.

2. वृषभ राशि वालों को बहुत प्यारी होती है नींद:

इस राशि के जातकों को नींद बेहद प्रिय होती है. एक झपकी लेने के लिए कई बार ये दूसरे जरूरी काम टाल देते हैं. अगर इन्हें मौका मिले तो ये पूरे दिन सो सकते हैं. इतना ही नहीं नींद को लेकर इसे इनकी दिवानगी ही कहिए कि अगर इन्हें किसी भी काम के बदले पूरी जिंदगी सोने का मौका मिले तो ये जीवनभर नींद के मजे लेना चाहेंगे. इस राशि के जातक आमतौर पर मदिरा का सेवन करके सोना पसंद करते हैं. इन्हें ध्यान रखना चाहिए कि हर काम हदों में रहकर करना ही अच्छा होता है. इनके लिए 8.30 घंटे की नींद जरूरी है.

3. मिथुन जातक सोने से पहले भी रहते हैं चिंता ग्रस्त:

इस राशि के लोग हर समय कुछ न कुछ सोचते ही रहते हैं. नींद आने के बावजूद भी यह थकावट महसूस करते हैं. इन्हें शॉर्ट स्लीप की समस्या होती है. लगातार 2 घंटे से ज्यादा ये नहीं सो पाते. इन्हें या तो छह या नौ घंटे की नींद लेना चाहिए, इनके बीच में कोई नहीं. इस कारण अक्सर नींद इन्हें धोखा देकर निकल जाती है. फिर जब किसी दुर्लभ दिन इनका मन शांत होता है तो ये जी-भर सोते हैं. इनके नींद के घंटे 4 से 10 के बीच होते हैं. मतलब परेशानियों के साथ ये 4 घंटे सोते हैं और शांत होने पर 10 घंटे तक सो सकते हैं. अच्छी नींद के लिए इन्हें मेडिटेशन करना चाहिए.

4. कर्क राशि के जातकों की नींद असामान्य होती है:

इस राशि के जातक भी नींद के मामले में काफी हद तक मिथुन जातकों की तरह होते हैं. या तो ये बेहद जल्दी जग जाते हैं या सामान्य से ज्यादा घंटों तक सोते रहते हैं. इनके लिए बिस्तर दुनिया की सबसे सुकुनभरी जगह है. इन्हें नींद बहुत पसंद होती है. इन्हें रिचार्ज होने के लिए नौ से साढ़े नौ घंटे की नींद जरूरी है. हालांकि इस राशि के जातकों को नाइटमेयर्स की कैटिगरी में भी रखा जा सकता है. ये 4 से 10 घंटों में अपनी नींद पूरी करते हैं. अपने कंबल या ओढ़कर सोनेवाली चादर ही इनकी नींद को प्रेरित करती है और यही इनका बेस्ट कंफर्ट जोन भी होती है.

5. सिंह जातक ऊंघने के बाद अच्छी नींद लेते हैं:

इन्हें रिफ्रेश होने के लिए मात्र साढ़े छह घंटे की नींद काफी है. ये लोग अपनी नींद का पूरा बैलेंस रखते हैं, न ज्यादा कम और न ज्यादा. सिंह राशि के लोग 7 घंटे से ज्यादा नहीं सो पाते.

इस राशि के जातकों को आमतौर पर देर रात जागना पसंद नहीं होता. अगर इन्हें नींद दस्तक देने लगती है तो ये हर काम छोड़कर सिर्फ सोना पसंद करते हैं. पूरी नींद लेना इनके स्वभाव का हिस्सा होता है. इन्हें 7 घंटों की नींद प्यारी होती है. स्नेहीजनों के साथ बातचीत के बाद साफ-सुथरे कमरे में सोना इन्हें पसंद होता है.

6. कन्या राशि नींद और सेहत से समझौता नहीं करती:

इस राशि को जातक अपनी नींद और सेहत का सबसे अधिक ध्यान रखते हैं. इन दोनों के ही मामले में इन्हें गड़बड़ी पसंद नहीं होती. अगर इन्हें कहा जाए कि 8 घंटों की नींद तुम्हें लेनी है तो ये ऐसा जरूर करेंगे. कई बार पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ की दिक्कतें इनकी नींद और सेहत में दिक्कत खड़ी करती भी हैं तो ये जल्द इन्हें सुलझा लेते हैं.

7. तुला के जातक नींद और काम में रखते हैं बैलंस:

परिवार से लगाव रखने वाले इस राशि के लोग हर काम में पूरी तरह संतुलित होते हैं. नींद के मामले में यह 7 घंटे से ज्यादा नहीं सो पाते.  अगर किसी कारण एक रात ये सिर्फ 3 घंटे सो पाए हैं तो अगली रात 12 घंटे सोकर पिछले दिन की नींद पूरी कर लेते हैं. ये 2 से 15 घंटों तक सो सकते हैं. अच्छी नींद के लिए इन्हें इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स बंद करके सोना चाहिए.

8. वृश्चिक रहस्यमय होते हैं अपनी आदतों को लेकर:

इस राशि को लोगों जो भी करते हैं इंटेन्सिटी से करते हैं, अब भले ही इसमें सोना शामिल हो. 10 घंटे की नींद इनके लिए बहुत जरूरी है. अपनी आदतों को छिपाकर रखना इस राशि के जातकों की आदत होती है. कहना मुश्किल होता है कि ये कब सो जाएंगे और कब जागे रहेंगे. रात के 3 बजे भी ये अपनी पसंद के काम करें तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए. फिर भी इस विषय में इनके बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है.

9. धनु के जातकों के लिए नींद होती है बस एक ब्रेक:

जरूरत से ज्यादा नींद लेने में ये लोग परहेज करते हैं. घूमने-फिरने के शौकीन ये लोग अपना शौक पूरा करने के लिए नींद से समझौता भी कर लेते हैं.

इस राशि के जातकों को आमतौर पर ट्रैवल करना बेहद पसंद होता है. इनके लिए लाइफ एक लंबी चलनेवाली पार्टी की तरह है और नींद एक छोटे ब्रेक की तरह. ऐसे में ये तभी सोना पसंद करते हैं, जब आगे चलने का मूड न हो. क्योंकि इस राशि के जातक हर समय कुछ बेचैन रहते हैं, ऐसे में इनकी एनर्जी जल्दी ही खत्म भी हो जाती है. इनकी छोटी-सी नींद भी इन्हें कई अर्थपूर्ण सपने दे जाती है. जिनसे ये खुद के अंदर झांक पाते हैं. इन्हें ज्यादा से ज्यादा 5 घंटे सोना पसंद होता है. इन्हें किसी चीज से सुकून नहीं मिलता जब तक इनकी पूरी एनर्जी खत्म न हो जाए.

10. मकर जातक नींद और सफलता में करते हैं तुलना:

नींद का महत्व ये लोग अच्छी तरह से जानते हैं. मानसिक तनाव और परेशानियों के चलते ये ज्यादा सो भी नहीं पाते लेकिन दिन में 5 घंटे की नींद तो ले ही लेते हैं. सबसे अधिक महत्वाकांक्षी होते हैं इस राशि में जन्मे लोग. इन्हें चैन की नींद तो पांच सितारा होटल में ही आती है क्योंकि इन्हें लग्जरी से बेहद प्यार होता है. आमतौर पर ये 8 घंटे सोना पसंद करते हैं क्योंकि यह दैनिक कर्म है. ध्यान या दूसरे तरीके जो इनकी महत्वाकांक्षाओं को हील कर सकें, इन्हें अच्छी नींद दिलाने में मददगार होते हैं.

11. कुंभ जल्दी सोना और जागना पसंद करते हैं:

कुंभ राशि के लोग हर समय सोच में रहते हैं. इनको भविष्य की बहुत चिंता होती है और इसी कारण ये लोग बहुत कम समय के लिए सो पाते हैं. ये कितने भी घंटे के लिए सोए कोई फर्क नहीं पड़ता. इस राशि के जातक ‘जल्दी सो जाओ और जल्दी जागो’ की कहावत में भरोसा रखते हैं. इनके सपने भी काफी अर्थपूर्ण होते हैं. इन्हें अपने बिस्तर के पास नोटपैड रखना पसंद होता है ताकि ये उन पर कुछ टिप्पणी कर सकें. लेकिन कई बार ये बहुत अधिक भी सोते हैं. ये सोने से पहले कई समस्याओं को हल करने के बारे में सोचते रहते हैं. इन्हें 7 घंटे की नींद पर्याप्त लगती है और गैजेट्स बंद करके सोना इन्हें अच्छी नींद दे सकता है.

12. जमकर सोते और सपने देखते हैं मीन राशि के लोग:

इन लोगों को नींद बहुत पसंद है और सपने देखने में इनको सुकून मिलता है. ये लोग कम से कम 9 घंटे की नींद ले ही लेते हैं. इस राशि के जातकों को सोना और सपने देखना दोनों ही काम पसंद होते हैं. लेकिन जब ये खुश होते हैं तो मानो, इन्हें सुपरनैचरल पॉवर मिल जाती है और ये अपने शरीर की जरूरत से कम सोकर काम चला लेते हैं. लेकिन जब स्थिति इसके उलट हो तो ये अपने स्लीपजोन से निकलकर अपने सपनों की दुनिया में खो जाते हैं. ये 4 से 12 घंटे सो सकते हैं. इन्हें ध्यान या सपनों की दुनिया में खोने के बाद अच्छी नींद आती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।