वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि किम जोंग उन के साथ उनकी अभूतपूर्व शिखर वार्ता से दुनिया परमाणु आपदा के मुहाने से एक कदम पीछे लौटी है. इसके साथ ही उन्होंने उत्तर कोरिया के नेता का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर पहला साहसी कदम उठाने के लिए आभार जताया.

किम ने मंगलवार को सिंगापुर शिखर वार्ता में अमेरिका की ओर से सुरक्षा गारंटी के बदले में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने का वादा किया था. ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी लौटते हुए अपने एयरफोर्स वन विमान से ट्वीट कर कहा, मैं चेयरमैन किम का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर पहला साहसिक कदम उठाने के लिए आभार जताता हूं. अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच हमारी पहली अभूतपूर्व बैठक साबित करती है कि असल में बदलाव लाना संभव है. 

उन्होंने कहा, दुनिया एक संभावित परमाणु आपदा के मुहाने से एक कदम पीछे लौटी है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, और रॉकेट प्रक्षेपण, परमाणु परीक्षण या अनुसंधान नहीं होंगे. बंधक अपने घर लौट आये हैं और अपने परिवारों के साथ हैं. चैयरमैन किम को धन्यवाद देना चाहता हूं, हमारे साथ का दिन ऐतिहासिक था.

उन्होंने कहा, अपने परमाणु हथियारों को छोड़ने और दुनिया के साथ वाणिज्य एवं संबंध बढ़ाने के साथ ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे उत्तर कोरिया हासिल नहीं कर सकता. ट्रंप ने कहा, चेयरमैन किम के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा तथा समृद्धि के शानदार नये युग की शुरुआत करनेवाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का अवसर है. उन्होंने सिंगापुर के दौरे को बेहद शानदार बताया.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर काफी प्रगति हुई. बंधक घर लौट आये, हमारे महान सूरमाओं के शव उनके परिवारों को मिलेंगे, कोई मिसाइल नहीं छोड़ेगा, कोई अनुसंधान नहीं होगा, परमाणु स्थल बंद हो रहे हैं. उन्होंने कहा, किम जोंग उन के साथ मुलाकात अच्छी रही जो अपने देश के लिए अच्छी चीजें होते हुए देखना चाहते हैं. जैसा कि मैंने इससे पहले कहा था कि युद्ध कोई भी कर सकता है, लेकिन शांति सबसे साहसी इंसान ही कायम कर सकता है.

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शिखर वार्ता के बारे में जानकारी देने के लिए दक्षिण कोरिया और चीन का रुख किया. सिंगापुर वार्ता खत्म होने के तुरंत बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया और जापान में अपने समकक्षों से फोन पर बात की और उन्हें वार्ता की जानकारी दी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।