बेंगलुरू. अफगानिस्तान और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को दूसरे सत्र का खेल बारिश के कारण रोक दिया गया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने खेल रोके जाने तक एक विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए थे. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (94) और लोकेश राहुल (33) रनों पर नाबाद हैं. 

भारतीय टीम ने पहले सत्र की समाप्ति तक सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (107) की शतकीय पारी के दम पर 158 रन बना लिए थे. धवन भारतीय टीम के लिए पहली पारी के पहले सत्र में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं. 

भारत ने गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. धवन भाग्यशाली रहे, जब वे 23 रनों पर थे तब वफादार की गेंद पर विकेटकीपर अफसर जजाई ने उनका कैच लपका था, अफगानी खिलाड़़‍ियों की अपील के बावजूद अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया.

अफगानी टीम ने रिव्यू नहीं लिया, जबकि रिप्ले में दिख रहा था कि बल्ले को छुकर गेंद गई थी. धवन ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर अपनी छठी टेस्ट फिफ्टी पूरी की. धवन ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर सातवां टेस्ट शतक पूरा किया. लंच के समय धवन 91 गेंदों में 19 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 104 रन बनाकर क्रीज पर हैं. मुरली विजय 41 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं.

अफगानी टीम को पहली सफलता अहमदजई ने दिलाई जब उन्होंने शतकवीर धवन को स्लिप में मोहम्मद नबी के हाथों झिलवाया. धवन 96 गेंदों में 19 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 107 रन बनाकर आउट हुए.

धवन ने विजय के साथ पहले विकेट के लिए 168 रन जोड़े. धवन के आउट होने के बाद विजय को राहुल का साथ मिला और दोनों आराम से रन बना रहे हैं. पहली बार जब वर्षा के कारण खेल रोका गया तब भारत ने 45.1 ओवरों में 1 विकेट पर 264 रन बनाए थे. इस वजह से टी जल्दी ली गई. इसके बाद खेल शुरू हुआ और थोड़ी देर बार फिर बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा.

अफगानिस्तान का यह डेब्यू टेस्ट मैच है और वह टेस्ट खेलने वाला 12वां देश बन गया. भारत ने करूण नायर, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर और पहली बार टीम में शामिल किए गए नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा.

अफगानिस्तान में जन्मे भारत के एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर सलीम दुर्रानी ने टॉस से पहले अफगानी कप्तान असगर स्टेनिकजाई को स्मृति चिन्ह भेंट किया. भारत के खेलमंत्री राज्यवर्धनसिंह राठौर और अफगानिस्तान सरकार के सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने खिलाड़‍ियों से परिचय प्राप्त किया. खेलमंत्री राठौर ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बधाई संदेश भी पढ़ा.

अफगानी खिलाड़‍ियों द्वारा सीमित ओवरों के फॉर्मेट में किए गए धमाकेदार प्रदर्शन के चलते अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में खेलने वाली भारतीय टीम उन्हें कमजोर नहीं आंकेगी. टीम इंडिया की अपने घर में ताकत स्पिन गेंदबाजी रही है लेकिन अफगानिस्तान टीम के पास भी राशिद खान और मुजीबुर रहमान के रूप में खतरनाक स्पिनर मौजूद है.

अफगानी टीम को एक अन्य फायदा यह रहेगा कि वह अपनी मेजबानी के अंतरराष्ट्रीय मैच भारत में खेलती है, इसके चलते उसे परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में दिक्कत नहीं आएगी. वैसे भारत को अब इंग्लैंड का दौरा करना है और इसके मद्देनजर इस मैच के लिए तेज ‍गेंदबाजों की मददगार पिच मुहैया कराए जाने की उम्मीद है.

मोहम्मद शमी के ‍अनफिट होने की वजह से भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान ईशांत शर्मा और उमेश यादव के हाथों में रहेंगी. हार्दिक पांड्‍या तीसरे तेज गेंदबाज का दायित्व निभाएंगे. स्पिन गेंदबाजी की कमान अनुभवी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के हाथों में होगी. केएल राहुल ने आईपीएल में दमदार प्रदर्शन किया था, इसके चलते उनका पारी की शुरुआत करना तय है. इसके अलावा लंबे समय बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे.

टीमें - भारत : मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्‍या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव.

अफगानिस्तान : मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकजाई (कप्तान), हशमतुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, अफसर जजाई, राशिद खान, यामिन अहमदजाई, वफादार, मुजीब उर रहमान.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।