प्रदीप मिश्रा, जबलपुर. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी क्या मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से भारतीय जनता पार्टी की टिकट से लोकसभा का चुनाव लड़़ेंगे. उनके रेलवे के चेयरमैन बने 10 माह के कार्यकाल में भोपाल का लगतातार कई दौरा इस बात को पुख्ता कर रहा है. चर्चा इस बात की है कि श्री लोहानी को नई दिल्ली से ही इस बात के संकेत दे दिये गये हैं कि वे चुनाव लड़ऩे की अपनी तैयारियां जारी रखें.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी इसी साल के अंत में रिटायर हो रहे हैं. रिटायरमेंट के पहले वे अपने ब्यूरेक्रेट्स से पॉलीटिक्स की ओर कदम धीमे-धीमे किंतु सधे अंदाज मेें बढ़ा रहे हैं. वैसे भी यह बात जगजाहिर है कि श्री लोहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुड बुक में शामिल हैं, प्रधानमंत्री चाहते हैं कि सेवानिवृत्त होने के बाद जैसे पूर्व में कई नौकरशाह जिसमें पुलिस, प्रशासनिक के अलावा सैन्य प्रमुख भी राजनीति में आकर देश की सेवा कर रहे हैं, वैसे ही रेलवे के यह सबसे तेजतर्रार अफसर भी राजनीति में आये और भारतीय जनता पार्टी की टिकट से चुनाव लड़े.

सीआरबी बनने के बाद सबसे ज्यादा भोपाल का दौरा

सूत्रों के मुताबिक श्री लोहानी चेयरमैन रेलवे बोर्ड का पदभार 23 अगस्त 2017 को संभालने के बाद से भारतीय रेलवे के अन्य मंडलों की बजाय पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल का सर्वाधिक दौरा किया है. इस दौरे के दौरान वे भोपाल के राजनीतिक, प्रशासनिक क्षेत्रों के लोगों से संपर्क में रहे. अप्रेल माह में तो तीन दिन तक लगातार वे भोपाल में रहे, इस दौरान उन्होंने भारतीय रेलवे का पुरस्कार समारोह भी भोपाल में आयोजित कराया, जिसका काफी प्रचार-प्रसार भी किया गया, जिसमें भोपाल की आम जनता ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया.

इसे श्री लोहानी का भोपाल में अपनी जमीन को पुख्ता किया जाना राजनीतिक व रेलवे क्षेत्र में माना जा रहा है. वहीं इस बात की भी चर्चा है कि श्री लोहानी ने भोपाल में भी अपना एक निजी आवास ले लिया है या खरीदने जा रहे हैं, ताकि लोकसभा चुनाव की टिकट मिले तो उन पर बाहरी प्रत्याशी होने का ठप्पा न लगे.

एमपी में रहे हैं, भोपाल में ही वर्षों बिताए

उल्लेखनीय है कि अश्विनी लोहानी वैसे तो भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरिंग सर्विस के अधिकारी हैं, लेकिन उनका काफी वक्त डेपुटेशन (प्रतिनियुक्ति) पर बीता. मध्य प्रदेश में वे एमपी टूरिज्म एंड डेवलपमेेंट कार्पोरेशन में एमडी थे, जिसके चलते उनकी भारतीय जनता पार्टी की सरकार व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से काफी नजदीकियां रही हैं. एमपी में ही उनकी कार्यशैली की चर्चा दिल्ली में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने पर हुई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री लोहानी को एयर इंडिया का चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर बना दिया.

घाटा में चल रही एयर इंडिया श्री लोहानी के सीएमडी बनने के बाद फायदे में आ गई, जिससे प्रभावित होकर केंद्र सरकार ने उन्हें रेलवे बोर्ड का चेयरमैन बना दिया, जबकि श्री लोहानी से वरिष्ठ कई अधिकारी थे, जिन्हें केंद्र सरकार ने नजरअंदाज करके श्री लोहानी को सीआरबी बनाया. श्री लोहानी की नजदीकियां भाजपा के नेताओं से छिपी नहीं है, यही कुछ कारण इस ओर इंगित कर रहे हैं कि श्री लोहानी भाजपा की टिकट पर भोपाल से लोकसभा का चुनाव लडऩे की तैयारियां कर रहे हैं.

इसी साल रिटायर हो रहे

जानकारों का मानना है कि भारतीय जनता पार्टी मिशन-2019 की तैयारियों में अभी से जुट गई है और वह 2014 की ही तरह देश के कई प्रमुख नौकरशाहों को भाजपा में शामिल कराकर उन्हें देश की प्रमुख लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ाना चाहती है, इसके लिए भाजपा के जिम्मेदार ऐसे नौकरशाहों से सतत् संपर्क में हैं, जो राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) व भाजपा की नीतियों व विचारधारओं से इत्तेफाक रखते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति व कार्यप्रणाली से प्रभावित हैं, ऐसे चिन्हित किये जा रहे नौकरशाहों में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी प्रमुख हैं. माना जा रहा है कि यदि लोकसभा चुनाव श्री लोहानी को नहीं लड़ाया जाएगा तो उन्हें चेयरमैन के पद पर एक्सटेंशन मिल जायेगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दिवालिया कानून संशोधन अध्‍यादेश को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी,घर खरीदारों को मिलेगी राहत

2. 10 हजार करोड़ से सुधरेंगे गन्ना किसानों के आर्थिक हालात

3. NEET की टॉपर कल्पना ने बिहार बोर्ड के 12वीं साइंस में भी किया टॉप

4. ग्रेटर नोएडा में ही रहेगा पतंजलि फूड पार्क, सरकार शर्तें मानने को तैयार

5. ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर स्वर्ण मंदिर में तनाव, खालिस्तान के समर्थन में नारे

6. आम आदमी को झटका, RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाया, महंगा होगा कर्ज

7. गोपीनाथ बोरदोलोई की दूरदर्शिता के कारण ही असम षड़यंत्र का शिकार होने से बच गया!

8. कोहली दुनिया के 83 वें सबसे अमीर खिलाड़ी, बॉक्सिंग स्टार फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर

9. पूर्णिमा देवी बर्मन: परिंदों की प्रजातियों का संरक्षण ही जिनका जुनूनी काम है!

10. टोटकों में इस्तेमाल होने वाली चीजें, उपयोग और महत्व

11. घर के मंदिर से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगा सौभाग्य

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।