ज्योतिष का भारतीय संस्कृति में एक खास मुकाम हैं. ज्योतिष की यह मान्यता हैं की प्रत्येक राशि के लिए एक शुभ पेड़ या पौधा होता हैं.

ऐसी मान्यता है कि प्रत्येक व्यक्ति की राशि का एक प्रतिनिधि वृक्ष होता है, जिसके रोपने और उसकी छाया में रहना शुभ माना गया है. बता दें कि वास्तु में भी राशि के अनुसार पेड़ लगाना सकारात्मक फलदायी माना गया है.इसलिए घरों में पेड़ लगाने के बारे में शुभाशुभ की जानकारी होना जरुरी है.

आपको बता दें कि प्रत्येक दिशा में एक प्रतिनिधि वृक्ष दिग्पाल के रूप में दिशाओं की रक्षा करता है.आठ दिशाओं के प्रतिनिधि वृक्ष भवन तथा भूमि पर लगाना लाभप्रद माना गया है. इसके तहत उत्तर में जामुन, उत्तर पूर्व में हवन, उत्तर पश्चिम में सादड़, पश्चिम में कदम्ब, दक्षिण पश्चिम में चंदन, दक्षिण में आँवला पूर्व में बाँस तथा दक्षिण पूर्व में गूलर अष्टदिग्पाल वृक्ष लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

राशि के अनुसार व्यक्ति को पौधे लगाने और इसकी देखभाल करने से उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं. आइये जानते हैं की कौन सी राशि वाले लोगो को कौन सा वृक्ष या पौधा लगाना चाहिए और कौन से ज्योतिष उपाय करने चाहिए, ताकि उनकी किस्मत चमक जाये और उन्हें कभी भी पैसों की कमी न हो.

ज्योतिष में बारह राशियों के स्वामी ग्रह के अनुसार अगर आप इन पौधों और पेड़ों के उपाय करते हैं तो आप पर धन की वर्षा होने लगती हैं.

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल हैं, मंगलवार के दिन लाल चन्दन के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा अपने पर्स में छोटा लाल चन्दन का टुकड़ा रखना आपके लिए शुभ होगा.

वृष राशि

वृष राशि वाले लोग शुकवार के दिन गुलर के पेड़ की जड़ घर पर ले कर आये. फिर इस जड़ को सफ़ेद कपड़े में बाँध कर पैसे रखने वाली जगह पर रख दे. इससे आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध हैं. अगर आपकी राशी मिथुन है और आप पैसों की कमी से परेशान हैं तो आपको अपामार्ग (लटजीरा) का पत्ता अपने पर्स में रखना आपके लिए शुभ रहेगा.

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोग धन की प्राप्ति के लिए पलाश के फूलों की पूजा करे और इन फूलों को तिजोरी या अपने वालेट में रखे. कर्क राशि वाले लोग अगर यह उपाय अजमाते हैं, तो उन्हें धन की कमी होने की समस्या कभी नहीं हो पाती हैं.

सिंह राशि

आंकड़े के पेड़ की लकड़ी पैसो की कमी को दूर करने में मदद करती हैं. रविवार के दिन आंकड़े के पेड़ की पूजा करे और इसकी लकड़ी को पैसों के साथ घर में रख दे, इससे घर में सुख-समृद्धि आती हैं और धन की प्राप्ति होती हैं.

कन्या राशि

कन्या राशी का स्वामी ग्रह बुध हैं, इसलिए इस राशि वाले लोगो को भी अपामार्ग (चिरचिटा) के पौधे की पूजा करनी चाहिए. घर में पैसों के साथ इसकी लकड़ी को रखना शुभ माना जाता हैं, इससे आर्थिक तंगी दूर होती हैं.

तुला राशि

इस राशि वाले लोगो को सफ़ेद पलाश के पौधे की देखभाल करनी चाहिए. सफ़ेद पलाश के फूलों को सफ़ेद कपड़े में बाँध कर पैसों के साथ रखना चाहिए. इससे आपका धन दुगना होने लगता हैं और आपको जिंदगी में कभी भी पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ता हैं.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं. मंगलवार के दिन खैर के पेड़ की जड़ को घर लेकर आये और उसकी पूजा करके पैसे रखने वाली जगह पर रखे. इससे आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी.

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए पीपल का पेड़ बहुत ही शुभ माना जाता हैं. पीपल का पेड़ आपकी आर्थिक समस्याओं को दूर करता हैं. इसलिए गुरूवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करे और पीपल के पेड़ की लकड़ी को पैसे रखने वाले जगह पर रखे. इससे आपके घर में बरकत आती हैं और धन-वैभव में लगातार वृद्धि होती रहती हैं.

मकर राशि

मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं. इसलिए इस राशि वाले लोगो को शनिवार के दिन शमी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा शमी के पेड़ की जड़ को हमेशा अपने पर्स में रखना चाहिए, इससे आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी और आपको धन मिलता रहता हैं.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के स्वामी भी शनी देव ही हैं. इसलिए इस राशि वाले लोगो को काले कपड़े में शमी के पेड़ की लकड़ी को बाँध कर अपने साथ हमेशा रखना चाहिए. इससे उनकी आर्थिक तंगी दूर होती हैं.

मीन राशि

मीन राशि वाले लोग पीले चन्दन की लड़की को अपनी तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रखे. इससे आपके जीवन में पैसों की कमी नही हो पाती हैं और आपको हमेशा धन प्राप्त होता रहता हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दिवालिया कानून संशोधन अध्‍यादेश को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी,घर खरीदारों को मिलेगी राहत

2. 10 हजार करोड़ से सुधरेंगे गन्ना किसानों के आर्थिक हालात

3. NEET की टॉपर कल्पना ने बिहार बोर्ड के 12वीं साइंस में भी किया टॉप

4. ग्रेटर नोएडा में ही रहेगा पतंजलि फूड पार्क, सरकार शर्तें मानने को तैयार

5. ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर स्वर्ण मंदिर में तनाव, खालिस्तान के समर्थन में नारे

6. आम आदमी को झटका, RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाया, महंगा होगा कर्ज

7. गोपीनाथ बोरदोलोई की दूरदर्शिता के कारण ही असम षड़यंत्र का शिकार होने से बच गया!

8. कोहली दुनिया के 83 वें सबसे अमीर खिलाड़ी, बॉक्सिंग स्टार फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर

9. पूर्णिमा देवी बर्मन: परिंदों की प्रजातियों का संरक्षण ही जिनका जुनूनी काम है!

10. टोटकों में इस्तेमाल होने वाली चीजें, उपयोग और महत्व

11. घर के मंदिर से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगा सौभाग्य

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।