नई दिल्ली. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स के हाइएस्ट पेड एथलीट्स के लिस्ट में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं. वह इस सूची में 83वें नंबर पर हैं.

इस लिस्ट में अमेरिकन बॉक्सिंग स्टार फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर हैं. फ्लॉयड की कमाई 1913.3 करोड़ रुपये है. उनके बाद दूसरे नंबर पर अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी है जबकि तीसरे नंबर पर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं.

विराट कोहली की कमाई की बात करें तो उनकी कुल कमाई 161 करोड़ रुपये है. इस लिस्ट में एक मात्र क्रिकेटर और भारत से एक मात्र खिलाड़ी कोहली ही हैं.

इस लिस्ट में 40 बॉस्केटबॉल खिलाड़ी, 18 अमेरिकन फुटबॉल और 14 बेसबॉल के खिलाड़ी हैं.

41 साल के बॉक्सर मेवेदर रहे नंबर 1

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट मेवेदर हैं. 41 साल के बॉक्सर मेवेदर की इस साल की कमाई करीब 20 अरब रही. वह पिछले सात सालों में चौथी बार नंबर 1 पर पहुंचे हैं. वहीं दूसरा स्थान अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोन मेसी का है. मेसी ने कुल 7.4 अरब रुपये कमाए, जिसमें 5 अरब तो सालाना सैलरी और बोनस से मिले जबकि बाकी की रकम एंडोर्समेंट के जरिए आई. मेसी एडिडास, पेप्सी और हुवेई जैसे प्रोड्क्टस के ब्रांड एंबेसडर हैं. तीसरे नंबर पर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं जिनकी कुल कमाई 7.2 अरब रुपये रही. टॉप 5 में मेसी और रोनाल्डो के अलावा तीसरे फुटबॉलर नेमार हैं, जिनकी कमाई 6 अरब रुपये रही. इसके अलावा टेनिस स्टार रोजर फेडरर 7वें, टाइगर वुड्स 16वें, और राफेल नडाल 20वें पायदान पर रहे.

टॉप 100 में कोई महिला खिलाड़ी नहीं

इस साल फोर्ब्स की टॉप 100 लिस्ट में किसी महिला एथलीट को शामिल नहीं किया गया. फोर्ब्स का कहना है कि, टेनिस स्टार ली ना रिटायर हो चुकी हैं जबकि मारिया शारापोवा 15 महीने का बैन झेल रही. वहीं सेरेना विलियम्स इस साल प्रेग्नेंसी के चलते कोर्ट से दूर रहीं. अब जब ये स्टार खिलाड़ी मैदान पर नहीं आए तो इनकी कमाई में भारी गिरावट देखी गई. खैर फोर्ब्स की इस सूची में 22 देशों के एथलीटों का जगह मिली है लेकिन सबसे ज्यादा 66 एथलीट अमेरिका के हैं. इसकी बड़ी वजह बेसबॉल, बॉस्केट बॉल और फुटबॉल है जहां के खिलाड़ियों को मोटी रकम मिलती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पीएम मोदी यदि लें यह फैसला तो 23 रूपए पेट्रोल और 21 रुपए तक घटेंगे डीजल के दाम

2. NSA की तर्ज पर सीएम ममता बनर्जी ने नियुक्त किया SSA

3. शिकागो के आयोजन में शामिल होने रघुराम राजन को 'संघ का न्योता'

4. 'क्‍वीन ऑफ हिल्‍स' में पानी की जबर्दस्‍त कमी

5. लाइसेंस के लिए नियमों का उल्लंघन, एयर एशिया के सीईओ समेत कई पर केस दर्ज

6. चरणबद्ध तरीके से खत्म की जाएगी जम्मू-कश्मीर में लागू धारा 370

7. ICICI बैंक का चंदा कोचर पर से विश्वास डगमगाया, शुरू की आंतरिक जांच

8. जब ऑनलाइन खरीदी करने पर 9999 रूपए में मिले तीन साबुन

9. पत्नी को 'काली-कलूटी' कहना है तलाक का आधार: हाईकोर्ट

10. शनि, मंगल, गुरु, सूर्य शत्रु राशि में, 2 राशियों को छोड़कर बाकी 10 को लाभ ही लाभ

11. लक्ष्मी आगमन के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर केसरिया रंग से स्वास्तिक बनाएं

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।