मानसून के मौसम में घूमने का मजा ही कुछ और है. हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप मानसून और अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकते हैं. तो 

1. मेघालय का शिलॉग
शिलॉग तो वैसे भी बेहद खूबसूरत जगह है लेकिन मानसून के मौसम में यहां की खूबसूरत दोगुनी हो जाती है. इस मौसम में शिलॉग के खूबसूरत झरनों के पानी का  बहाव तेज हो जाता है. इसके अलावा यहां की पहाड़ियों पर फैली हरियाली आपकी सारी टेंशन दूर कर दगी.

2. रानीखेत
हरियाली और हसीन वादियों से घिरे इस हिल स्टेशन में भी आप मानसून का पूरा लुप्त उठा सकते हैं. यहां के अद्भुत नजारें टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करते हैं. यहां पर आने के बाद आप पहाड़ियों के साथ झरनें और बगीचे देख सकते हैं.

3. लोनावला
मानसून के मौसम में बारिश और प्रकृति की खूबसूरती को नजदीक से महसूस करने के लिए आप लोनावला बी जा सकते हैं. इसके अलावा आप यहां फेमस टाइगर प्वांइट से खूबसूरत लोनावला व्यू और टेस्टी खाने का मजा ले सकते हैं.

4. स्वर्ग नगरी लद्दाख
जम्मू-कश्मीर के इस खूबसूरत हिल स्टोशन को मानूसन सीजन में घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है. तपती गर्मी में मानसून का असली मजा लेना है तो आप लद्दाख जरूर जाएं. मन मोह लेने वाली लद्दाख की पहाड़ियां, नदिया और खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे.

5. लाजवाब शहर कूर्ग
भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित इस छोटे से हिल स्टेशन में अपनी छुट्टियों का मजा लेने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते हैं. यहां आप कॉफी के बगान, पहाड़ियों और वन्य जीवन का लुफ्त उटा सकते हैं. इसके अलावा कुर्ग शहर का अब्बी झरना भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

6. कुन्‍नूर
मानसून के मौसम में घूमने के लिए कुन्नूर भी बिल्कुल परफेक्ट है. यह हिल स्टेशन चाय के बगानों के लिए बहुत फेमस है. नीलगिरी की पहाड़ियों पर बसा यह हिल स्टेशन ऊटी से 19 किमी दूर है. हर समय यहां का मौसम सुहावना के कारण इसे हनीमून डेस्‍टिनेशन भी कहा जाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पीएम मोदी यदि लें यह फैसला तो 23 रूपए पेट्रोल और 21 रुपए तक घटेंगे डीजल के दाम

2. NSA की तर्ज पर सीएम ममता बनर्जी ने नियुक्त किया SSA

3. शिकागो के आयोजन में शामिल होने रघुराम राजन को 'संघ का न्योता'

4. 'क्‍वीन ऑफ हिल्‍स' में पानी की जबर्दस्‍त कमी

5. लाइसेंस के लिए नियमों का उल्लंघन, एयर एशिया के सीईओ समेत कई पर केस दर्ज

6. चरणबद्ध तरीके से खत्म की जाएगी जम्मू-कश्मीर में लागू धारा 370

7. ICICI बैंक का चंदा कोचर पर से विश्वास डगमगाया, शुरू की आंतरिक जांच

8. जब ऑनलाइन खरीदी करने पर 9999 रूपए में मिले तीन साबुन

9. पत्नी को 'काली-कलूटी' कहना है तलाक का आधार: हाईकोर्ट

10. शनि, मंगल, गुरु, सूर्य शत्रु राशि में, 2 राशियों को छोड़कर बाकी 10 को लाभ ही लाभ

11. लक्ष्मी आगमन के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर केसरिया रंग से स्वास्तिक बनाएं

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।