आमतौर पर इंसान तंत्र – मंत्र और टोने – टोटके का नाम सुनते ही डर जाते है. टोने – टोटके का किसी पर नकारात्मक प्रभाव होता है तो किसी पर सकारात्मक. ऐसे अनेक व्यक्ति है जो किसी परेशानी, लाइलाज बीमारी, संपत्ति या फिर परिवार व व्यापार पर किसी की नजर लग जाने के कारण-टोने टोटके का सहारा लेते है. टोने टोटके में प्रयुक्त होने वाले मुख्य चीजे हैं – नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च.

इन सब चीजों का प्रयोग प्रायः बुरी नज़र से बचने के लिए ही किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि नीम्बू और मिर्च का ही प्रयोग टोटके के लिए क्यों किया जाता है, यदी नहीं तो आप यह जान लें कि नीम्बू खट्टा होते है और मिर्च तीखी. माना जाता है कि नीम्बू और मिर्च किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को पूरा न कर उसे बीच में ही तोड़ देता है.

इस तरह से यदी कोई अपना बुरा प्रभाव डालने कोशिश भी करता है तो ये दोनों ध्यान और एकाग्रता को बीच में ही भंग कर देता हैं. अक्सर देखा जाता है कि इंसान अपने संगठन अपने कार्यस्थल तथा अपनी संपत्ति के मुख्य दरवाजे पर नीम्बू और मिर्च टांग देते हैं.

ऐसा इसलिए किया जाता है कि किसी अन्य के नकारात्मक प्रभाव को रोक कर ये आपके लिए सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करे और आपको कभी किसी बुरी नजर का सामना न करना पड़े.चौराहे पर नीम्बू मिर: हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर ये कहते रहते हैं कि यदि सड़क पर या फिर किसी चौराहे पर नीम्बू और मिर्च पड़ा हो तो उस पर कभी भी पैर नहीं रखना चाहिए या फिर उसे लाँघ कर पार नहीं करना चाहिए.

इसे अंधविश्वास नहीं कह सकते क्योंकि इसके पीछे एक कारण है. बुरी नज़र से परेशान व्यक्ति अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए नींबू और मिर्च बांध देता है, ऐसा करने से जो भी नकारात्मक प्रभाव आपकी संपत्ति की तरफ बढ़ते हैं तब ये उस प्रभाव को अपने में ग्रहण करके नष्ट कर देते हैं.

घरों, कार्यस्थल और संपत्ति की जगह से बंधे हुए नीम्बू और मिर्च को हटाकर इसलिए फेंका जाता है क्योंकि आने जाने वाले लोग उसके संपर्क में आएं. इससे जिसने उस नीम्बू को फेंका है उसका फायदा होना शुरू हो जाता है. लकिन जो लोग उस नीम्बू और मिर्च पर पैर रखते हैं उनके लिए तो मानो समस्याओं का पहाड़ सा टूट पड़ता है. क्योंकि जिसने उसे फेंका है उसकी सारी परेशानियां और कष्ट दूसरे व्यक्ति के ऊपर चले जाते है. उस व्यक्ति पर बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ने लगता है. इससे उनकी तरक्की रुक जाती है और वह अँधेरे में जीने लगता है, उनके कार्य रुक से जाते हैं. इसलिए सड़क पर पड़े नींबू और मिर्च से हमेशा बचकर ही चलना चाहिए. नहीं तो किसी और के साथ हो रहा नुकसान आपके गले पड़ के आपको कष्ट देने लगता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पीएम मोदी यदि लें यह फैसला तो 23 रूपए पेट्रोल और 21 रुपए तक घटेंगे डीजल के दाम

2. NSA की तर्ज पर सीएम ममता बनर्जी ने नियुक्त किया SSA

3. शिकागो के आयोजन में शामिल होने रघुराम राजन को 'संघ का न्योता'

4. 'क्‍वीन ऑफ हिल्‍स' में पानी की जबर्दस्‍त कमी

5. लाइसेंस के लिए नियमों का उल्लंघन, एयर एशिया के सीईओ समेत कई पर केस दर्ज

6. चरणबद्ध तरीके से खत्म की जाएगी जम्मू-कश्मीर में लागू धारा 370

7. ICICI बैंक का चंदा कोचर पर से विश्वास डगमगाया, शुरू की आंतरिक जांच

8. जब ऑनलाइन खरीदी करने पर 9999 रूपए में मिले तीन साबुन

9. पत्नी को 'काली-कलूटी' कहना है तलाक का आधार: हाईकोर्ट

10. शनि, मंगल, गुरु, सूर्य शत्रु राशि में, 2 राशियों को छोड़कर बाकी 10 को लाभ ही लाभ

11. लक्ष्मी आगमन के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर केसरिया रंग से स्वास्तिक बनाएं

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।