गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है और पारा 45 के पार पहुंच गया है, लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी स्टाइल से कोई समझौता करें.  लेकिन अगर कपड़े मौसम के हिसाब से न पहने हों तो यह राहत आफत में बदल जाती है.  आइए जानते हैं, ऐसे कुछ चुनिंदा कपड़ों के बारे में, जो इस गर्म मौसम में भी आपको फैशनेबल रखने में मदद कर सकते हैं:

लिनन- लिनन पूरी तरह से एक प्राकृतिक फैब्रिक है, जो गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इसे कपड़ों का एयरकंडीशनर भी कह सकते हैं. खास बात यह है कि यह फैब्रिक हमेशा हल्के और पेस्टल शेड्स में ही मिलता है, इसलिए आंखों को भी बहुत ठंडक पहुंचाता है. यह कॉटन की अपेक्षा थोड़ा महंगा होता है और इस पर बहुत जल्दी सिलवटें पड़ जाती हैं. लेकिन फिर भी गर्मियों में यह सबसे अधिक लोकप्रिय फैब्रिक माना जाता है.

ऐसे पहनें: लिनन के कुरते पलाजो के साथ आजकल बहुत ट्रेंड में हैं. या फिर टखनों तक के खूब घेर वाले कुरते पजामी के साथ भी पहने जा सकते हैं. चलती हवा के साथ जब यह फैब्रिक लहराता है तो बेहद आकर्षक लगता है. अगर स्मार्ट पोशाकों की बात करें तो मैक्सी स्कर्ट, लिनन ट्यूनिक या लिनन ट्राउजर के साथ कोई खूबसूरत-सा टॉप आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है.

खादी- खादी फैशन के गलियारों में अपनी बहुत मजबूत पैठ बना चुका है. यह फैब्रिक छूने पर बहुत मुलायम नहीं होता. इसके बावजूद बेहद पसंद किया जाता है, क्योंकि इसका रख-रखाव बहुत आसान है और गर्मियों में यह बहुत राहत पहुंचाता है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस हैंडलूम फैब्रिक की लोकप्रियता को देखते हुए अब इसकी गुणवत्ता में बहुत क्रांतिकारी बदलाव आ गया है. खादी अब अलग-अलग वेरायटी और रंगों में मिलती है.

ऐसे पहनें: खादी के कुरते और नेहरू जैकेट तो आजादी के जमाने से ही बहुत पसंद किये जाते रहे हैं, अब आप इस फैब्रिक से बनी ड्रेसेज भी खरीद सकती हैं. मसलन बोहो या ट्राइबल प्रिंट की स्कर्ट के साथ कोई आकर्षक सा टॉप या फिर खड़ी के प्रिंट वाली खादी से बने पलाजो के साथ कोई अच्छा-सा टॉप आपके लिए शानदार विकल्प साबित हो सकता है. इतना ही नहीं, खादी की साडि़यां भी महिलाओं को गर्मी में विशेष रूप से पसंद आती हैं.
 

इकत- इकत एक ऐसा फैब्रिक है, जो स्टाइलिश होने के साथ-साथ ठंडक भी पहुंचाता है. इसे बनाने के लिए धागों को बांधकर पहले डाई किया जाता है और फिर आकर्षक पैटर्न में हैंडलूम पर बुना जाता है. इसे इकत वीव के नाम से भी जाना जाता है. इकत वीव से बने कपड़े थोड़े महंगे आते हैं, लेकिन अब इकत प्रिंट भी काफी पसंद किया जाने लगा है, जो वीव के मुकाबले काफी सस्ता होता है. पहनने और देखने में यह फैब्रिक बहुत ही शानदार लगता है.

ऐसे पहनें: रोजमर्रा के काम हों या कोई हल्का-फुल्का समारोह, इकत की साडि़यां अपनी दिलचस्प बुनाई और पैटर्न की वजह से बहुत पहनी जाती हैं. इकत के कुरते जींस या चूड़ीदार पजामी के साथ कॉलेज से लेकर ऑफिस तक आराम से पहने जा सकते हैं. अगर वेस्टर्न या फ्यूजन स्टाइल अपनाने का दिल है तो इकत की स्कर्ट क्रॉप टॉप के साथ या इकत पैटर्न का पलाजो प्लेन शॉर्ट कुर्ती के साथ बहुत आकर्षक लगती है.

चंदेरी-  मध्य प्रदेश के छोटे से गांव चंदेरी से निकला यह फैब्रिक बेहद नाजुक और खूबसूरत होता है. इसकी खास बात यह है कि इसे जरी के साथ मिलाकर बेहद आकर्षक डिजाइन में बुना जा सकता है, जो शादी-ब्याह या तीज-त्योहारों पर पहनने के लिए सबसे शानदार चुनाव माना जाता है. हालांकि यह फैब्रिक टिकाऊ  नहीं होता,  इसलिए यह बहुत लंबे समय तक नहीं पहना जा सकता. लेकिन इसके बावजूद इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है. चंदेरी की साडि़यां और सूट विशेष रूप से पसंद किये जाते हैं, जिन्हें आप खास मौकों पर पहन सकती हैं.

ऐसे पहनें- चंदेरी क्रीम, ऑफ वाइट, पिंक, सी ग्रीन या पीच जैसे पेस्टल शेड्स में ही ज्यादा पहनी जाती है, तभी इसकी खूबसूरती निखर कर सामने आती है. लेकिन मौके के हिसाब से अपने परिधान में रंग भरने के लिए आप इसे मिक्स एंड मैच करके भी पहन सकती हैं. मसलन गुलाबी रंग के ब्लाउज के साथ जरी के काम वाला क्रीम चंदेरी का लहंगा आपको पार्टी की शान बना देगा. ऐसे ही किसी हल्के रंग के चंदेरी के सूट के साथ रंगीन दुपट्टा बेहद आकर्षक लगता है. वैसे वेस्टर्न वियर की तरफ अगर नजर डालें तो आजकल चंदेरी की मैक्सी ड्रेस, स्कर्ट,पलाजो और छोटे टॉप्स भी काफी चलन में हैं. 

डेनिम- वो जमाना बीत गया जब डेनिम का मतलब बेहद मोटे जींस का पैंट हुआ करता था. अब तो विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करके इस फैब्रिक को इतना मुलायम, पतला और लचीला बना दिया गया है कि गर्मियों में भी बेहिचक इसे खूब पहन सकती हैं. अब जो डेनिम उपलब्ध है, उसे पहन कर न तो पसीना आता है और न ही गर्मी लगती है. साथ ही इंडिगो के अलावा इसे ढेरों आकर्षक रंगों में भी पहन सकती हैं. 

ऐसे पहनें: डेनिम का जिक्र आते ही सबसे पहले जींस या कैपरी नजरों के सामने आती है. लेकिन अब इस फैब्रिक की ढेरों वेरायटी उपलब्ध हैं, जिनसे कुरते, स्कर्ट, मैक्सी, मिडी ड्रेस और पलाजो भी खूब बनाये जा रहे हैं. अब तो डेनिम का इस्तेमाल साडि़यां और लहंगे बनाने में भी बखूबी किया जा रहा है, जो इन पारंपरिक परिधानों को बड़ा दिलचस्प ट्विस्ट देने का काम कर रहा है. तो अगली बार जब कपड़ों की खरीदारी करने जाएं तो बजाय जींस के डेनिम से ही बना कोई और परिधान जरूर जांच लें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पीएम मोदी यदि लें यह फैसला तो 23 रूपए पेट्रोल और 21 रुपए तक घटेंगे डीजल के दाम

2. NSA की तर्ज पर सीएम ममता बनर्जी ने नियुक्त किया SSA

3. शिकागो के आयोजन में शामिल होने रघुराम राजन को 'संघ का न्योता'

4. 'क्‍वीन ऑफ हिल्‍स' में पानी की जबर्दस्‍त कमी

5. लाइसेंस के लिए नियमों का उल्लंघन, एयर एशिया के सीईओ समेत कई पर केस दर्ज

6. चरणबद्ध तरीके से खत्म की जाएगी जम्मू-कश्मीर में लागू धारा 370

7. ICICI बैंक का चंदा कोचर पर से विश्वास डगमगाया, शुरू की आंतरिक जांच

8. जब ऑनलाइन खरीदी करने पर 9999 रूपए में मिले तीन साबुन

9. पत्नी को 'काली-कलूटी' कहना है तलाक का आधार: हाईकोर्ट

10. शनि, मंगल, गुरु, सूर्य शत्रु राशि में, 2 राशियों को छोड़कर बाकी 10 को लाभ ही लाभ

11. लक्ष्मी आगमन के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर केसरिया रंग से स्वास्तिक बनाएं

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।